टेक्नोलोजी

व्हाट्सएप काे लेकर बड़ी चेतावनी हुई जारी, आपका अकाउंट कभी भी हाे सकता है हैक, जाने क्या बरते सावधानी

नई दिल्ली. यदि आप भी व्‍हाट्सऐप यूजर हैं ताे हाे सकता है कि आपकी लापरवाही आने वाले दिनाें में आपके लिए ही बहुत भारी पड़े. हाे सकता है कि आपका व्‍हाट्सऐप अकाउंट हैक हाे जाए और यहां तक की two-factor authentication भी आपकाे इससे नहीं बचा पाए. दरअसल, एक तरीके का पता चला है जाे रिमाेट अटैकर काे यह एक्सेस दे रहा है जाे आपके WhatsApp काे आपके फाेन से आसानी से डिएक्टिवेट कर सकता है, वाे भी सिर्फ आपके फाेन नंबर के जरिये. सबसे चिंता की बात यही है कि जब यह सब हाे रहा हाेगा तो two-factor authentication भी काेई काम नहीं कर पाएगा. व्‍हाट्सऐप के दुनियाभर में दाे अरब से ज्यादा यूजर्स हैं, इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप में यह दुनिया का सबसे फेमस और सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला ऐप है.

इस तरह के अटैक की संभावना उस वक्त ज्यादा हाेगी जब यूजर्स की तरफ से लापरवाही बरती जाए, लेकिन दूसरी तरफ इस तरह के अटैक से बचाने के लिए जिस two-factor authentication काे डिजाइन किया वाे भी इसे राेक नहीं पाएगा. सिक्याेरिटी रिसर्चर Luis Márquez Carpintero and Ernesto Canales Pereña ने उस तरीके के बारे में बताया है जाे WhatsApp काे यूजर के फाेन से खत्म कर देगा.

यहां से शुरू हाेता है सारा खेल

रिपाेर्ट के अनुसार इसके दाे तरीके है. पहला यह कि WhatsApp किस तरह से आपके डिवाइस में इंस्टॉल है. उदाहरण के लिए जब आप आपने फाेन पर WhatsApp इंस्टॉल करते है ताे आपकाे सिम कार्ड और नंबर काे सत्यापित करने के लिए एक एसएमएस काेड प्राप्त हाेता है. यही काम एक हैकर भी कर सकता है, वह अपने फाेन WhatsApp इंस्टॉल करेगा लेकिन नंबर आपका रहे, इस स्टेज में आपकाे छह अंकाे वाला काेड आपके मैसेज पर आएगा कि काेई अपने फाेन पर आपका WhatsApp इंस्टॉल करने के लिए चाह रहा है, इसमें आप कुछ नहीं कर सकते, और आपके फाेन पर चल रहा ह WhatsApp भी नाॉर्मल ही चलेगा कुछ समय के लिए.

यह काेड बार-बार आपके पास आएगे जब कि यह हैकर की प्राेसेस चल रही हाेगी. इसके बाद एक ऐसी स्थिति आएगी जब इस वेरिफिकेशन काेड की एक्सेस लिमिट पूरी हाे चुकी हाेगी और उसके बाद 12 घंटे बाद ही आप नया वेरिफिकेशन काेड जनरेट कर सकेंगे. इस दाैरान भी आपका WhatsApp काम करता रहेगा, इस दाैरान जाे चीज आपकाे नहीं करनी है वाे है WhatsApp डिएक्टिवेट करके उसे दाेबारा इंस्टॉल करने की काेशिश क्याेंकि अगले 12 घंटे तक आप नया काेड जनरेट नहीं कर सकेंगे फिर चाहे आप एंड्रायड फाेन इस्तेमाल करते हाे या iPhone.

हैकर की अगली चाल और फिर एक बार आपकी मात

इसके बाद हाेगा यह कि हैकर एक ईमेल आईडी तैयार करेगा और एक मेल support@whatsapp.com पर भेजेगा कि फाेन जिस पर WhatsApp इंस्टॉल था वाे या ताे चाेरी हाे गया है या फिर गुम गया है. और वाे चाहता है कि उस नंबर के लिए WhatsApp डिएक्टिवेट कर दिया जाए और वाे आपका फाेन नंबर हाेगा. WhatsApp शायद ईमेल पर दाेबारा नंबर कन्फर्म करेगा लेकिन इसका पता नहीं कर पाएगा कि यह मेल हैकर भेज रहा है या आप, WhatsApp के द्वारा आपके फाेन नंबर काे डिएक्टिवट करने के बाद जब आप फाेन चैक करेंगे ताे पाएगे कि आपका फाेन में WhatsApp में रजिस्टर्ड ही नहीं है. जिसकी वजह यह आएगी कि संभवतः WhatsApp दूसरे फाेन पर इंस्टॉल किया जा चुका है. इस स्थिति में बेहद जागरूक हाेने की स्थिति है.

आप बस इंतजार करते रहेंगे, कुछ कर नहीं सकेंगे

हाेगा यह कि इस स्थिति में फिर से उसे इंस्टॉल करने की काेशिश करेंगे अपने WhatsApp नंबर के साथ. आप नंबर डालेंगे और वेरिफिकेशन काेड का इंतजार करेंगे. रिपाेर्ट के अनुसार आपके पास काेई काेड नहीं आएगा एसएमएस के जरिए और ऐप में लिखा आएगा इंतजार करे एसएमएस या कॉल का. ऐसा इसलिए क्याेंकि आपका फाेन पर पहले ही इतने काेड जनरेट किए जा चुके है कि अगला काेड या फाेन 12 घंटे के बाद ही आएगा. तब आपकाे अचानक याद आएगा कि पहले कई बार आपकाे यह काेड आया था जिसे आपने जनरेट ही नहीं किया था. आप अपने आखिरी मैसेज में वाे काेड देखकर उसका इस्तेमाल करना चाहेंगे लेकिन वाे भी काम नहीं करेगा. आपकाे यही नजर आएगा “You have guessed too many times,” यकीनन आपने वाे काेड जनरेट नहीं किए थे पर अब क्या फर्क पड़ेगा आप कुछ भी नहीं कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button