टेक्नोलोजी

WhatsApp यूजर्स को जल्द मिलेगा एक नया फीचर, ग्रुप में कर सकते हैं ‘पोल’

वॉट्सऐप एक नए फीचर पर काम कर रहा है जो ग्रुप के भीतर पोल की अनुमति देगा. इन-ऐप फीचर अभी काम हो रहा है और यह केवल ग्रुप के लिए है. यह नया वॉट्सऐप फीचर यूजर्स को उन विषयों पर ग्रुप के भीतर चुनाव करने की अनुमति देगा जो उनके लिए प्रासंगिक हैं. सबसे अधिक संभावना है कि यह पहले आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा और बाद में एंड्रॉइड और डेस्कटॉप क्लाइंट के लिए उपलब्ध होगा. चूंकि यह फीचर अभी अंडर डवलपमेंट प्रोसेस में है और यह कब तक लागू होगा, इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है.

पोल केवल ग्रुप में ही बनाए जा सकते हैं और इसे व्यक्तिगत चैट में शामिल नहीं किया जाएगा क्योंकि, इसमें केवल दो लोग शामिल होते हैं.

WhatsApp poll
WhatsApp ग्रुप में भेजने के लिए WhatsApp poll के प्रश्न को दर्ज करने के लिए कहता है. चूंकि फीचर पर अभी काम चल रहा है, इसलिए इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. लेकिन WABetaInfo इस बात की पुष्टि करता है कि WhatsApp वास्तव में वॉट्सऐप पर पोल शुरू करने की योजना बना रहा है.

WABetaInfo लिखता है- पोल के लिए धन्यवाद, आप एक प्रश्न पूछ सकते हैं और अन्य लोग उत्तर को वोट कर सकते हैं. ध्यान दें कि पोल केवल WhatsApp ग्रुप में उपलब्ध होंगे और वे एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं और यहां तक कि आपके उत्तर भी. केवल समूह के लोग ही चुनाव और परिणाम देख सकते हैं.

क्या है एंड टू एंड एन्क्रिप्शन
WhatsApp का दावा है कि उसके प्लेटफॉर्म पर मैसेजिंग एंड टू एंड एन्क्रिप्शन (End-to-End Encryption) की सिक्योरिटी के साथ होती है. एंड टू एंड एन्क्रिप्शन कुछ ऐसे काम करता है कि भेजे जाने से पहले मैसेज एक ऐसे डिजिटल लॉक से सुरक्षित किए जाते हैं, जिन्हें देखने या सुनने के लिए एक डिजिटल चाभी की जरूरत होती है जो सिर्फ मैसेज पाने वाले व्यक्ति के पास होती है.

इसी तरह, वॉट्सऐप अब रिएक्शन प्राप्त होने पर सूचनाओं को प्रबंधित करने के लिए सेटिंग्स जारी कर रहा है. मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप इसे और अधिक इंटरैक्टिव और हाइपर बनाने के लिए सुविधाओं को जोड़ रहा है. कंपटीशन के इस दौर में अपडेट रहने के लिए भी बदलावों की आवश्यकता है.

वॉट्सऐप स्टेटस अपडेट को भी रोल आउट करने के लिए काम कर रहा है जिसमें आप अपने स्टेटस अपडेट को अपनी संपर्क सूची में या किसी अज्ञात को दिखाने या छिपाने का फैसला कर सकते हैं. आप फ़िल्टर को अपने संपर्कों के अनुसार सेट कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close