टेक्नोलोजी

अब Whatsapp होगा और भी सुरक्षित, बिना 6 डिजिट पिन के लॉगिन नहीं कर पाएंगे यूजर

नई दिल्‍ली. वॉटसऐप अकाउंट को और भी सुरक्षित बनाने के लिये इसमें अब एक और फीचर जुड़ने वाला है. वॉट्सऐप में भी अब टू स्‍टेप वैरिफिकेशन की सुविधा उपलब्‍ध हो जायेगी. यह फीचर्स सिर्फ डेस्‍कटॉप यूजर्स के लिये होगा तथा इसे उपयोग करने या न करने की सुविधा भी यूजर्स को मिलेगी.

फिलहाल, अगर आप नए स्मार्टफोन के जरिए वॉट्सऐप पर लॉगिन करते हैं, तो ऐप आपसे एक 6 डिजिट का कोड मांगता है, जो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है. वहीं, डेस्कटॉप लॉगिन के लिए आपको सिर्फ वॉट्सऐप वेब पर एक क्यूआर कोड (QR Code) स्कैन करना होता है और आप अपना अकाउंट लॉगिन कर पाते हैं. इसक लिये आपको किसी तरह की पिन की जरूरत नहीं होती है.

डेस्कटॉप पर सुरक्षित होगा एक्‍सेस

WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक, डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चैट का एक्सेस बेहतर और सेफ करने में यह नया फीचर सहायक होगा. WABetaInfo का कहना है कि वॉट्सऐप हर जगह टू-स्टेप वैरिफिकेशन को मैनेज करना आसान बनाना चाहता है, इसलिए वे आने वाले अपडेट में वेब/डेस्कटॉप पर यह फीचर शुरू करने पर काम कर रहे हैं. PIN 6 डिजिट का होगा. फिलहाल यह फीचर टेस्टिंग स्‍टेज पर है. उम्‍मीद की जा रही है कि जल्‍द ही इसे रीलिज कर दिया जायेगा.

फोन खो जाने पर क्या होगा?

रिपोर्ट में कहा गया है कि वेब/डेस्कटॉप यूजर्स टू-स्टेप वैरिफिकेशन को इनेबल या डिसेबल कर पाएंगे. यह उस समय जरूरी बन जाता है, जब आप अपना फोन खो देते हैं और आपको अपना पिन याद नहीं रहता है. आप एक रिसेट लिंक के जरिए पिन को रिस्टोर कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button