टेक्नोलोजी

WhatsApp पर आ रहा है नया Community फीचर! ग्रप एडमिन को मिलेगी पहले से ज़्यादा पावर-रिपोर्ट

WhatsApp को लेकर आजकल नई-नई जानकारी सामने आ रही है. अब खबर मिली है कि वॉट्सऐप एक नए फीचर ‘Community’ पर काम कर रहा है. इस फीचर को सबसे पहले XDA डेवलपर्स ने स्पॉट किया था और अब इसकी जानकारी WABetaInfo के ज़रिये मिली है. दरअसल ये फीचर एक ऐसी जगह होगी, जहां ग्रुप एडमिन वॉट्सऐप ग्रुप्स पर ज़्यादा मिलेगा. एडमिन ग्रुप के अंदर कम्युनिटी क्रिएट कर सकेंगे. कम्युनिटीज फीचर एडमिन को कम्युनिटी इनवाइट लिंक के माध्यम से नए यूज़र्स को इनवाइट करने और फिर एक दूसरे से कनेक्ट होने में सक्षम होने की अनुमति देगी.

रिपोर्ट में ये नहीं बताया गया है कि फीचर/कम्युनिटी चैट कैसी दिखेगी. हालांकि, WABetaInfo द्वारा ये ज़रूर कहा गया है कि ये चैट भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होंगी. रिपोर्ट के मुताबिक, रेगुलर वॉट्सऐप ग्रुप चैट के मुकाबले कम्युनिटी चैट में बहुत हल्का सा डिजाइन चेंज दिखाई देगा. ये हिंट दिया गया है कि कम्युनिटी आइकन गोल कोनों के साथ स्क्वैर की तरह दिखाई देंगे.

अब जहां हमें इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि इस फीचर को वॉट्सऐप कब लॉन्च करने वाली है, ये कंपनी को टेलीग्राम जैसे अन्य मैसेजिंग ऐप के साथ प्रतिस्पर्धा करने में मदद कर सकता है, जो कई सुविधाओं की पेशकश करते हैं. जैसे टेलीग्राम की बात करें तो इसमें 200,000 मेंबर के साथ ग्रुप बनाया जा सकता है.

वॉट्सऐप पर यूज़र्स को मिला एक और तोहफा
WhatsApp ने हाल ही मल्टी डिवाइस सपोर्ट फीचर लाइव कर दिया है. अब यूजर्स को वॉट्सऐप को किसी डिवाइस से लिंक करने के लिए स्मार्टफोन को ऑनलाइन रखने की आवश्यकता नहीं होगी.

इसका मतलब है कि एंड्रॉयड और iOS के यूजर्स अब वॉट्सऐप पर मल्टी-डिवाइस फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे. बता दें कि अब तक यूज़र्स अपने स्मार्टफोन को अपने डेस्कटॉप से लिंक करते थे और उन्हें अपने स्मार्टफोन को ऑनलाइन रखना पड़ता था. लेकिन अब वॉट्सऐप अपने यूज़र्स को प्राथमिक स्मार्टफोन की आवश्यकता के बिना डिवाइस को ऑनलाइन लिंक करने की अनुमति देगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close