टेक्नोलोजी

Future Smart Home : दीवारें बात करेंगी, कमरा सुबह नींद से उठाएगा

सोचिये भला कि आप रात में देर से लौटे हों और सुबह जल्दी उठना हो. आपकी दीवार से एक चेहरा उभरेगा जो आपको नींद से जगाने के लिए आवाज देगा. दीवार में लगा ये खास तरह का साफ्टवेयर आपको दिन भर की सारी खास हिदायतें देगा.

अगर कहीं से कोई आपको आपसे बात करना चाहता है और आप चाहते हैं कि वो आपको नजर भी आये तो दीवार पर उसकी फिल्म उभरेगी और ऐसा लगेगा मानो वह आपके सामने ही आपसे बात कर रहा हो. आपका पूरा कमरा और कमरे का हर हिस्सा ऐसी तकनीक से युक्त होगा कि उसकी अपनी खासियतें होंगीं और वो केवल आपके इशारों से आपकी बात समझ जाएगा.

अगर आप चाहेंगे तो आपके सोते समय आपकी ये खास दीवार आपके घर के हर कोने की खबर रखेगी, सभी हिस्सों की कंट्रोलिंग कमांड उसके हाथ में होगी. घर का हर हिस्सा साफ्टवेयर चेतनता से संचालित होगा.

यानि आपके उठते ही काम आने वाली चीजें सक्रिय हो जाएंगी। किचन को संभालने के लिए रोबोट रसोइया होगा। तो कार आपके कमांड पर खुद गैरेज से बाहर आकर आपका इंतजार करती मिलेगी। उस पर आपको केवल गंतव्य का नाम फीड करने की देरी होगी, उसके बाद चुंबकीय तरंगों पर तैरते हुए वो आपको वहां पहुंचा देगी.

आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस बढेग़ा, वो उतने ही करामाती और स्मार्ट होते चले जाएंगे। ये भावनाओं से युक्त होंगे यानि आपकी फीलिंग को भी समझेंगे. मशहूर वैज्ञानिक मिशियो काकू की किताब द इनवेंशंस दैट विल ट्रांसफॉर्म अवर लाइव्स में लिखा गया है कि किस तरह आने वाले दशकों में आप अपने घरों को बदलते हुए देखेंगे. ये घर ऐसे होंगे, जहां हर काम आर्टिफिशियल इंटैलिजेंस और रोबोट्स करेंगे. जैसे ही आपकी कार घर के पास पहुंचेगी. गैरेज अपने आप खुलेगा और ये कार को अंदर ले लेगा. जब आपको बाहर जाना होगा, तब गैरज खुलेगा और कार खुद ब खुद बाहर निकल आएगी. घर के किसी भी हिस्से में रिमोट या फिर वायस सेंसिंग के जरिए आप आदेश देंगे और वो उसका हुक्म मानेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close