दुनिया

रूस के हमले के बीच छलका यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की का दर्द, कहा- सबने अकेला छोड़ा, मॉस्को को नहीं करेंगे माफ

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तरफ से हमले के आदेश के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव समेत कई जगहों पर रूसी सेना द्वारा जोरदार मिसाइल हमले जारी हैं. ऐसे में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने प्रेस से बात करते हुये कहा कि रूस के साथ युद्ध में वैश्विक समुदाय ने उनके देश को अकेला छोड़ दिया है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक जेलेंस्की ने बताया लड़ाई के पहले दिन 137 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है और इस लड़ाई में वैश्विक समुदाय ने उनको अकेले छोड़ दिया है. वहीं यूक्रेन में सैन्य अभियान को सही ठहराते हुए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि रूस की रक्षा के लिए यूक्रेन पर आक्रमण करने के अलावा और कोई रास्ता नहीं बचा है.

वैश्विक आर्थिक व्यवस्था को कमजोर करने का नहीं है इरादा

पुतिन ने यह भी कहा कि रूस वैश्विक आर्थिक व्यवस्था को कमजोर नहीं करना चाहता है. रूसी राष्ट्रपति ने व्यापार प्रतिनिधियों के साथ एक टेलीविज़न बैठक के दौरान कहा, “हमारे पास आगे बढ़ने का कोई अन्य तरीका नहीं था.” इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे की तरफ बढ़ रहा है. कीव में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है. उधर रेडक्रॉस ने कहा कि यूक्रेन में बड़ी तादाद में लोग मारे गए हैं.

चेनोर्बेल के न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा करना चाहती है सेना

वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेना चेर्नोबल के न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा करना चाहती है. उन्होंने कहा कि हम जान देकर रक्षा कर रहे हैं. रूसी राष्ट्रपति ने व्यापार प्रतिनिधियों के साथ एक टेलीविज़न बैठक के दौरान कहा, “हमारे पास आगे बढ़ने का कोई अन्य तरीका नहीं था.”

इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रूस यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे की तरफ बढ़ रहा है. कीव में कर्फ्यू भी लागू कर दिया गया है. उधर रेडक्रॉस ने कहा कि यूक्रेन में बड़ी तादाद में लोग मारे गए हैं. वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा है कि रूसी सेना चेर्नोबल के न्यूक्लियर प्लांट पर कब्जा करना चाहती है. उन्होंने कहा कि हम जान देकर रक्षा कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button