बिजनेस

25 से 29 अक्टूबर तक सस्ता गोल्ड बेचेगी सरकार, ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी छूट

नई दिल्ली. सरकार जनता को सस्ती दरों पर गोल्ड खरीदने का मौका दे रही है. 25 अक्टूबर, 2021 से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 की सातवीं सीरीज की बिक्री शुरू हो रही है. यह स्कीम सिर्फ पांच दिन के लिए (25 से 29 अक्टूबर तक) खुली है. इस दौरान निवेशकों के पास बाजार से कम रेट्स में गोल्ड खरीदने का मौका होगा. बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड आरबीआई (RBI) सरकार की ओर से जारी करता है.

वित्त मंत्रालय के मुताबिक, गोल्ड बॉन्ड की 2021-22 सीरीज के तहत अक्टूबर 2021 से मार्च 2022 के बीच चार चरणों में बॉन्ड जारी किए जाएंगे. इस सीरीज के तहत मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह चरण में बॉन्ड जारी किए गए हैं. मंत्रालय ने कहा कि 2021-22 सीरीज-VII की सब्सक्रिप्शन पीरियड 25 अक्टूबर से 29 अक्टूबर होगी और बॉन्ड दो नवंबर को जारी किए जाएंगे.

ऑनलाइन खरीदने पर मिलेगी 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट
निवेशकों को ऑनलाइन आवेदन और डिजिटल तरीके से पेमेंट करने पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट दी जाएगी.

कहां खरीद सकेंगे सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड?
मंत्रालय के मुताबिक, यह गोल्ड बॉन्ड सभी बैंकों, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (SHCIL), डाकघर और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों, एनएसई (NSE) और बीएसई (BSE) के माध्यम से बेचे जाएंगे. बता दें कि स्माल फाइनेंस बैंक और पेमेंट बैंक में इनकी बिक्री नहीं होती है.

अधिकतम चार किलोग्राम मूल्य तक का बॉन्ड खरीदने की सीमा
सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में एक वित्त वर्ष में एक व्यक्ति अधिकतम 4 किग्रा गोल्ड के बॉन्ड खरीद सकता है. वहीं न्यूनतम निवेश एक ग्राम का होना जरूरी है. वहीं, ट्रस्‍ट या उसके जैसी संस्‍थाएं 20 किग्रा तक के बॉन्‍ड खरीद सकती हैं. बता दें आवेदन कम से कम 1 ग्राम और उसके मल्‍टीपल में जारी होते हैं.

Related Articles

Back to top button