दुनिया

ट्रंप की बादशाहत आज ख़त्म, नए राष्ट्रपति बाइडेन को दी शुभकामनाएं

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल आज खत्म हो रहा है. अब से कुछ घंटों बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने फेयरवेल में आखिरी बार अमेरिका की जनता को संबोधित किया है. इस दौरान ट्रंप ने 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हुए हिंसक हमले की निंदा की. साथ ही उन्होंने नए राष्ट्रपति बाइडेन को शुभकामनाएं भी दीं.

कैपिटल पर हुए हमलों से सभी भयभीत थे- ट्रंप

19 मिनट के पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो में ट्रंप ने कहा, ‘’कैपिटल पर हुए हमलों से सभी भयभीत थे. राजनीतिक हिंसा हम अमेरिकियों के तौर पर संजोयी गई हर चीज पर हमला है, इसे कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता.’’ इस दौरान उन्होंने अमेरिकियों से राजनीतिक विद्वेष से ऊपर उठने का आह्वान किया.

ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में जानलेवा कोरोना वायरस का भी जिक्र किया. ट्रंप ने कहा, ‘’चीन के साथ हमने नई रणनीति के साथ डील की. हमारे व्यापार संबंध तेजी से बदल रहे थे और अमेरिका में अरबों डॉलर का निवेश किया जा रहा था, लेकिन कोरोना वायरस ने हमें अलग दिशा में जाने के लिए मजबूर किया.’’

हमने दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया- ट्रंप

अपने कार्यकाल को याद करते हुए ट्रंप ने कहा, ‘’हम सभी ने अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए एक मिशन शुरू किया. हमने दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया.’’ उन्होंने कहा, ‘’मुझे दशकों में ऐसा पहला राष्ट्रपति होने पर गर्व है, जिसने कोई नई लड़ाई शुरू नहीं की.’’

ट्रंप ने अपने भाषण में आने वाले दिनों में बाइडेन प्रशासन की सफलता की भी कामना की. उन्होंने कहा कि हम अब नए प्रशासन का स्वागत करते हैं और अमेरिका को सुरक्षित और समृद्ध रखने के लिए प्रार्थना करते हैं. हम नए प्रशासन को अपनी शुभकामनाएं देते हैं.

फेयरवेल में ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप और परिवार के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया. साथ ही उन्होंने उपराष्ट्रपति माइक पेंस के प्रति भी आभार व्यक्त किया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close