दुनिया

चीन चाहता था PM मोदी से हो उसके विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात, भारत ने पूरी विनम्रता के साथ किया मना

नई दिल्ली: चीन के विदेश मंत्री वांग यी भारत के दौरे पर हैं. शुक्रवार को उनकी मुलाकात भारतीय विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर से हुई. द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक बीजिंग चाहता था कि वांग यी की मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हो. लेकिन विदेश मंत्रालय ने चीन के इस अनुरोध को विनम्रता के साथ मना कर दिया.

भारतीय पक्ष ने चीन के विदेश मंत्री और बीजिंग को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को व्यस्त थे, क्योंकि उन्हें लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होना था. दो साल से अधिक समय के बाद चीन का कोई मंत्री भारत दौरे पर आया है.

चीन के विदेश मंत्री वांग यी गुरुवार शाम 7.45 बजे राजधानी दिल्ली पहुंचे और शुक्रवार दोपहर करीब 3 बजे यहां से बीजिंग वापस हो लिए. सूत्रों ने कहा कि चीन ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को विशेष प्रतिनिधि के रूप में बीजिंग आमंत्रित किया है.

सूत्रों के मुताबिक भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने चीन के आमंत्रण पर सकारात्मक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच तात्कालिक मुद्दों को सफलतापूर्वक हल करने के बाद वह बीजिंग की यात्रा करने पर विचार कर सकते हैं.

हालांकि, चीन ने भारत को अफगानिस्तान पर एक बैठक के लिए आमंत्रित नहीं किया, जो बीजिंग में बुलाई जा रही है. विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने शुक्रवार को कहा, “नहीं, उन्होंने हमें आमंत्रित नहीं किया है.”

Related Articles

Back to top button