स्वास्थ्य

लॉकडाउन के दौरान अगर आप बॉडी को रखना चाहते है फिट, तो अपनाए ये आसान उपाय

नई दिल्ली। कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में लोग शारीरिक गतिविधियों जैसे साइकलिंग, जॉगिंग, रनिंग के लिए बाहर नहीं निकल पा रहे थे, लेकिन अनलॉक के बाद कई राज्यों में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के साथ जन-जीवन सामान्य करने की कोशिश की जा रही है. लोग एक बार फिर व्यायाम को अपने रूटीन में शामिल कर रहे हैं. सभी शारीरिक व्यायाम और गतिविधियां सामाजिक दूरी के मानदंडों के साथ की जाएंगी. पार्क, प्लेग्राउंड्स, गार्डन आदि में लोग शारीरिक गतिविधियों के लिए समय निकाल रहे हैं. अगर एक बार फिर दौड़ लगाने या रनिंग के लिए सोच रहे हैं और कुछ टिप्स अपनाकर अपना स्टेमिना फिर बढ़ा सकते हैं. विशेषज्ञ का कहना है कि व्यक्ति के किसी कार्य को निश्चित तीव्रता के साथ लंबे समय तक करने की क्षमता को स्टेमिना के नाम से जाना जाता है. शारीरिक गतिविधियों को करने के लिए शक्ति की जरूरत होती है और यह शक्ति स्टेमिना से मिलती है. स्वस्थ जीवन के लिए सभी व्यक्तियों में मानसिक और शारीरिक दोनों तरह का स्टेमिना होना जरूरी होता है.

ध्यान से खाएं

स्टेमिना बढ़ाने के लिए क्या खा रहे हैं और कितना खा रहे हैं इस पर ध्यान देना जरूरी है. सुनिश्चित करें कि अपने आहार में विटामिन सी, प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स और आयरन शामिल करें. ऐसा करने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होगी, मांसपेशियों और ऊतकों की मरम्मत होगी, जो कि स्टेमिना बढ़ाने और बढ़ाए रखने में महत्वपूर्ण हैं. इसी तरह, हरी पत्तेदार सब्जियां, दलिया, केला, पीनट बटर, गाजर, चुकंदर का रस, बैंगन, शतावरी, कद्दू और चिकन भी मददगार हो सकते हैं.

वैरिएशन लाने की कोशिश करें

अगर पहले से ही रनिंग कर रहे हैं तो अन्य व्यायामों को करने की भी कोशिश करें जो कि स्टेमिना में सुधार करने में मदद कर सकते हैं. इन व्यायामों के साथ योग भी कर सकते हैं. योग करने का विकल्प मददगार साबित हो सकता है. यह स्टेमिना बढ़ाने के अलावा मूड भी अच्छा करने के लिए जाता जाता है.

आराम करें

शरीर को व्यायाम करने और संतुलित आहार के साथ आराम करने की भी आवश्यकता होगी. इसलिए रात को अच्छी नींद लेने और आराम करने की कोशिश करें. यह पूरे दिन सक्रिय और ऊर्जावान बनाए रखेगा. वैसे सामान्य व्यक्ति को 7 से 9 घंटों की नींद लेनी चाहिए. 6 से कम घंटे की नींद लेने से शरीर की ऊर्जा में कमी आती है और कोई भी कार्य सही तरह से नहीं कर पाते हैं. मानसिक स्टेमिना को बढ़ाने के लिए मस्तिष्क को आराम देना बेहद जरूरी होता है और यह पर्याप्त नींद लेने से ही किया जा सकता है.

हाइड्रेशन

अपने स्टेमिना, पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने के लिए पर्याप्त पानी पीना होगा. इस तरह, अपने तरल पदार्थों का सेवन भी बढ़ाएं और ध्यान रखें कि डिहाइड्रेटेड न रहें. पर्याप्त पानी पीने के कई लाभ होते हैं. इससे न सिर्फ वजन कम होता है बल्कि किडनी में पथरी होने से भी बचा जा सकता है. पानी पीने से मांसपेशियों की थकान दूर किए जाने में सहायता मिलती है. व्यायाम के दौरान शरीर से लगातार पसीना निकलता है ऐसे में शरीर में पानी के स्तर को बनाए रखने के लिए बीच-बीच में आराम लेते हुए पानी पीते रहना चाहिए. पानी की कमी शरीर में खनिज, शर्करा और नमक के संतुलन को बिगाड़ सकती है.

Related Articles

Back to top button