स्वास्थ्य

खूबसूरती बढ़ानी है तो अच्छी नींद है जरूरी, जानें वजह

एक अच्छी नींद हमारी सेहत के लिये बहुत मायने रखती है. इससे न केवल हमारा शरीर और मन स्वस्थ रहता है बल्कि हमारी त्वचा का निखार और उसकी सुंदरता भी बरकरार रहती है. वास्तव में अगर हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है तो वह सुंदर दिखती ही है. फिर इस बात से कोई बहुत फ़र्क नहीं पड़ता कि उसका रंग सांवला है या गोरा. इसलिये अगर आपको अपनी सुंदरता बनाये रखनी है, तो रोजाना पूरी और अच्छी नींद लेना बहुत जरूरी है़.

यही नहीं अगर आप रोज एक बेहतर नींद नहीं लेते तो आपकी क्रिएटिविटी भी प्रभावित होती है. क्योंकि इससे आपका मन अशांत ही बना रहता है. इसके अलावा पाचन क्रिया सही ढंग से चलती रहने के लिये भी नींद जरूरी होती है. तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जो एक अच्छी नींद के लिये काफी मायने रखती हैं.

सोने से पहले मोबाइल या लैपटॉप वगैरह से दूरी बना लें

आजकल की तकनीक आधारित जीवन-शैली में यह दिक्कत बहुत आम हो चुकी है. हम अक्सर मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, टीवी आदि से चिपके ही रहते हैं और सोने के समय भी इनसे दूरी नहीं बना पाते. जबकि एक अच्छी नींद के लिये यह जरूरी है कि सोने से कम से कम आधे घंटे पहले इन सारे उपकरणों से अलग हो जायें. तमाम शोधों से पता चलता है कि मोबाइल, लैपटॉप आदि की स्क्रीन की रौशनी हमारी नींद में खलल डालती है. इसलिये सोने से पहले अपने दिलो-दिमाग को शांति देने के लिये इनसे दूरी बना लेना जरूरी होता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close