स्वास्थ्य

बढ़ती उम्र में बॉडी और ब्रेन को कैसे रख सकते हैं हेल्दी, एक्सपर्ट्स ने बताए अहम टिप्स

पिछले दो सालों से महामारी से जूझते हुए आखिरकार हमने एक और साल में प्रवेश कर लिया. आज दुनिया के सामने सबसे बड़ी चुनौती हेल्थ को ठीक रखने की है. खास तौर से बढ़ती उम्र के लोगों के लिए. बढ़ती उम्र में बॉडी और ब्रेन को हेल्दी रखना जरूरी है. दैनिक भास्कर अखबार में न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से छपी न्यूज रिपोर्ट में अमेरिका के हेल्थ कॉलमिस्ट ने कुछ टिप्स के जरिए बताया है कि वरिष्ठ नागरिक शरीर और ब्रेन को कैसे हेल्दी रखें. इस रिपोर्ट में हेल्थ कॉलमिस्ट खुद जेन ब्रूडी 80 साल की हो चुकी हैं. स्टीवन पेट्रो की किताब ‘स्टुपिड थिंग्स आई वॉन्ट डू ह्वेन आई गेट ओल्ड ’ से प्रभावित होकर उन्होंने भी एक लिस्ट बनाई और तय किया कि उन्हें क्या करने की जरूरत नहीं है. मतलब बाल रंगना, दर्द और पीड़ा के बारे में दूसरों से बात करना आदि और ऐसा क्या है जिसे वे अपनी इच्छा के विपरीत जैसे अपने कुत्ते के साथ सैर पर निकलना) भी छोड़ देंगी. ब्रूडी कहती हैं कि अभी या बाद में, हम सभी पहचान लेते हैं कि अब क्या करना संभव नहीं है और अन्य विकल्प तलाशने लगते हैं. अब ब्रूडी ने आइस स्केटिंग छोड़ दी है, लेकिन वो आज भी 10 किमी साइकिल चलाती है.

फ्रांसिन रूसो कहती है कि बुजुर्ग दंपति का अलग-अलग तरह से साथ रहना और अलग रहना बढ़ रहा है. लेकिन महिलाएं भय में रहती है कि शुरुआत में ये जुड़ाव कहीं धीरे-धीरे पूरे समय की देखभाल में न बदल जाएं. इसका एक तरीका ‘लिविंग अपार्ट टूगेदर ’ है. इसमें आप लंबे समय के लिए रोमांटिक रिश्ते रख सकते हैं.

मिल सकता है हेल्दी ब्रेन का रास्ता
नीदरलैंड में हुई स्टडी बताती है कि 100 साल जीने वाले की पहचान कर इलाज खोजा जा सकता है, ताकि हेल्दी कॉग्नेटिव एजिंग हम सभी के काम आ सके. कॉग्नेटिव सुपर एजर्स यानी ऐसे लोग, जिनका ब्रेन जीवन के अंतिम दिनों में भी ऐसे काम करता है, जैसे वे 30 साल के युवा हैं. ब्रूडी कहती हैं कि इन शतायु से सीखकर, देखने और सुनने की बेहतर क्षमता बनाई रखी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button