स्वास्थ्य

सुबह की एक छोटी सी गलती बन सकती है एसिडिटी का कारण, छोड़ दें ये आदत, हो सकता है सेहत का नुकसान

पेट में गैस बनना और एसिडिटी जैसी परेशानी हर दूसरे व्यक्ति को है. एसिडिटी से दिन भर की बैचेनी से काफी परेशानी होती है. एसिडिटी होने पर पेट के ऊपरी हिस्से में जलन होने लगती है और एसिडिक गैस गले तक आ जाता है. ऐसे में न कुछ खाने का मन होता है न पीने का मन होता है. इसकी कई वजह होती हो सकती है कई लोगों को सुबह-सुबह उठकर चाय पीने की आदत होती है. इसके कारण भी एसिडिटी होने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि चाय खाली पेट में बन रहे बाइल जूस पर नकारात्मक प्रभाव डालती है.

चाय के अलावा सुबह के समय चॉकलेट, टमाटर, अनानास, तीखी और मसालेदार चीजें, कॉफी और हाई फैट कंटेन्ट वाले फूड खाने पर आपको एसिडिटी की परेशानी हो सकती है. अगर आपको एसिडिटी की परेशानी है तो ये सारी चीजें सुबह-सुबह खाना छोड़ दें.

इन उपायों से नहीं होगी एसिडिटी

अगर आपको सुबह-सुबह चाय की आदत है तो अदरक को गर्म पानी में डालकर दूध वाली चाय की जगह पी सकते हैं, इससे आपको एसिडिटी से राहत मिलेगी. ओटमील का नाश्ता करें इससे एसिडिटी नहीं होगी और आपका शरीर स्वस्थ्य रहेगा. अपने डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें ये आपके सेहत के लिए काफी लाभदायक होगा.
हेल्दी नाश्ते में आप आमलेट भी नाश्ते में खा सकते हैं. आपको एसिडिटी की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. आजकल के लोगों में सबसे बड़ी समस्या है खाना खाते हैं और लेट जाते हैं या फिर बैठ जाते हैं लेकिन ये बिल्कुल भी गलत है खाने के बाद थोड़ा चले फिरे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close