स्वास्थ्य

विंटर में जरूर पिएं मूली के पत्तों का जूस, कई बीमारियां रहती हैं दूर, जानें बनाने का तरीका

विंटर में मूली के पराठे, सलाद, मूली के पत्‍ते की सब्‍जी तो आपने जरूर खाई होगी, लेकिन क्‍या आपको पता है कि मूली के पत्‍ते को अगर हम जूस बनाकर पिएं तो सेहत के लिए ये कितना अधिक फायदेमंद हो सकता है? सर्दियों में अगर आप नियमित रूप से मूली के पत्‍तों का जूस पिएं तो आप कई बीमारियों को दूर रख सकते हैं. द हेल्‍थसाइट के मुताबिक, मूली के पत्‍ते का जूस गठिया, बवासीर, शुगर, पीलिया जैसी कई बीमारियों फायदेमंद होता है. मूली से अधिक मूली के पत्‍ते में पौष्टिक तत्‍व होते हैं. मूली के पत्तों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, क्लोरीन, सोडियम, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों के साथ विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी जैसे जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सर्दियों में शरीर को होने वाली कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं कि मूली के पत्तों का रस कितना फायदेमंद है.

मूली के पत्तों के रस के फायदे

1.इम्‍युनिटी बढाए

माईउपचार के मुताबिक, मूली के पत्‍ते में भरपूर मात्रा में आयरन और फॉस्‍फोरस पाए जाते हैं जो शरीर की इम्‍युनिटी को बढाने काफी मदद करता है. यह एनीमिया और हेमोग्‍लोबीन की कमी को दूर करता है.

2.पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त
पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए फाइबर का सेवन बहुत जरूरी होता है और मूली के पत्तों में फाइबर की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है. अगर आपकी पाचन क्रिया कमजोर है तो आपको नियमित रूप से मूली के पत्तों से बने रस का सेवन करना चाहिए.

3.लो ब्लड प्रेशर की समस्‍या करे दूर

लो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए मूली के पत्तों का रस बहुत फायदेमंद माना जाता है क्योंकि इसमें मौजूद सोडियम की मात्रा शरीर में नमक की कमी को पूरा करती है और इस समस्या को ठीक करती है.

4.खून करे साफ

मूली के पत्‍ते में खून साफ करने का गुण होता है. जिस वजह से स्किन पर दानें, खुजली, फुंसियां, पिंपल्‍स आदि नहीं होते. ये स्‍कर्वी को रोकने में भी मदद करता है.

5.बवासीर में फायदेमंद

मूली के पत्‍ते के सेवन से शरीर में इनफ्लामेशन की समस्‍या दूर होती है. ऐसे में बवासीर की समस्‍या को दूर करने के लिए मूली के पत्‍ते के रस का सेवन किया जा सकता है.

इस तरह बनाएं मूली के पत्‍ते का जूस

सबसे पहले मूली के पत्ते को लें और 2-3 बार साफ पानी से धो लें. अब इन पत्‍तों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. पत्तों को मिक्सी में पीस लें. इसमें काला नमक, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर और नींबू का रस मिलाएं. आपका मूली के पत्‍ते का जूस तैयार है.

Related Articles

Back to top button