टेक्नोलोजी

WhatsApp ने लॉन्च किया क्रॉस-ऐप ट्रांसफर फीचर, वॉयस नोट्स के साथ अब इस तरह ट्रांसफर करें चैट हिस्ट्री

नई दिल्ली: फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप ने, सबसे ज्यादा मांग किये जा रहे फीचर “क्रॉस-ऐप ट्रांसफर ” के लॉन्च की घोषणा की है. नया फीचर व्हाट्सऐप यूजर्स को मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम बदलने पर अपने व्हाट्सऐप चैट हिस्ट्री को अपने साथ ले जाने की अनुमति देता है. क्लाउड-बेस्ड मैसेजिंग का इस्तेमाल करने वाले हमारे कुछ कॉम्पिटिटर्स के विपरीत, यूज़र्स के सभी व्यक्तिगत व्हाट्सऐप मैसेज डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं और यूज़र्स के डिवाइस पर स्टोर होते हैं.

इसका मतलब है कि अपने WhatsApp हिस्ट्री को प्लेटफार्मों के बीच अपने साथ ले जाने के लिए व्हाट्सऐप और ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस निर्माताओं से इसे सुरक्षित और मज़बूती से बनाने के लिए अतिरिक्त काम करने की आवश्यकता है. कंपनी ने एक बयान में कहा कि, दुनिया के सबसे बड़े ऑपरेटिंग सिस्टम और मोबाइल निर्माताओं के साथ अब हम इसे संभव बना रहे हैं.

ट्रांसफर कर सकते हैं वॉयस नोट्स और फोटो भी
अगर आप मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम को स्विच करना चाहते हैं तो यह फीचर आपको वॉयस नोट्स, फोटो और बातचीत के साथ अपने पूरे WhatsApp चैट हिस्ट्री को ट्रांसफर करने की अनुमति देता है. व्हाट्सऐप ने कहा कि इस फीचर से यूजर्स अपनी पसंद के प्लेटफॉर्म के बीच स्विच कर सकेंगे और अपने व्हाट्सऐप हिस्ट्री को अपने साथ ले जा सकेंगे.

यह फीचर एंड्राइड और iOS दोनों सिस्टम के यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा. कंपनी के अनुसार, यह शुरुआत में एंड्रॉइड पर और सैमसंग के नए गैलेक्सी फोन पर शुरू होगा, जिसका अनावरण 11 अगस्त को किया गया था.

WhatsApp के प्रोडक्ट मैनेजर ने क्या कहा?
हम पहली बार लोगों के लिए अपने WhatsApp हिस्ट्री को एक ऑपरेटिंग सिस्टम से दूसरे ऑपरेटिंग सिस्टम में सुरक्षित रूप से ट्रांसफर करना आसान बनाने के लिए उत्साहित हैं. संदीप परुचुरी, WhatsApp के प्रोडक्ट मैनेजर ने कहा कि, इस फीचर की मांग यूज़र्स द्वारा काफी लम्बे समय की जा रही थी, जिसे हमने हल करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम और डिवाइस निर्माताओं के साथ मिलकर काम किया है.

Related Articles

Back to top button