स्वास्थ्य

देश में कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां पूरी, मंजूरी मिलने के बाद आज से वैक्सीन का ड्राई रन शुरू

नई दिल्ली I भारत में कोरोना वैक्सीन की तैयारी पूरी है. अब वैक्सीनेशन शुरू होने की तारीख के ऐलान से पहले सभी जरूरी तैयारियों को परखना जरूरी है. इसके लिए केंद्र सरकार ने आज यानी 2 जनवरी 2021 से देश के हर राज्य में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन का फैसला किया.

आज से पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हो रहा है. केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन होगा.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके लिए टीम का गठन कर दिया गया है. दिल्ली में आज तीन जगहों पर वैक्सीन का ड्राई रन होगा.

दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल को चुना गया है. जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है. वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन होगा.

बताया जा रहा है कि तीनों सेंटर्स के मेडिकल ऑफिसर इनचार्ज 25 हेल्थकेयर वर्कर्स की पहचान करेंगे जिन्हें पहले चरण में टीका लगाया जाएगा. दिल्ली में होने वाले ड्राई रन में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन भी शामिल होने वाले हैं. बता दें कि देश में पिछले 4 महीने से वैक्सीनेशन की तैयारी चल रही है.

उत्तर प्रदेश में आज सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा. हर दिन 100 लोगों के टीकाकरण के इंतजामों की परख होगी. वहीं, महाराष्ट्र के पुणे, नागपुर, नंदूरबार, जालना में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन की तैयारी है.

इसके अलावा बिहार, झारखंड में भी आज कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है. पटना, जमुई, बेतिया, फुलवारी शरीफ में खास तैयारी की गई है. केरल के इडुक्की, पालक्कड़, वायनाड समेत कई जिले में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close