दुनिया

अमेरिका तक कोरोना के नए वेरिएंट ‘Omicron’ के पहुंचने से हड़कंप, जानें व्हाइट हाउस ने क्या कहा

Omicron Variant: पिछले महीने दक्षिणी अफ्रीका में खोजा गया कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट अब 25 देशों में फैल गया है. दरअसल कोविड के नए स्ट्रेन ने अब अमेरिका और यूएई में भी दस्तक दे दी है. व्हाइट हाउस ने बुधवार को नए स्ट्रेन के बारे में जानकारी देते हुए अमेरिका और यूएई में एक-एक ओमिक्रोन के मामले सामने आने की पुष्टि की है. इस मामले के साथ ही कोरोना वायरस का यह वैरिएंट अब तक 25 देशों में फैल गया है. वहीं इससे पहले, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया था कि अबतक वायरस के इस नए स्ट्रेन का संक्रमण 23 देशों में पहुंच चुका है.

हालांकि वैज्ञानिक नए वेरिएंट से पैदा हुए खतरे के बारे में लगातार अध्ययन कर रहे हैं. बता दें कि कोरोना की दो लहर से जूझ चुकी दुनिया अब तीसरे लहर के लिए पहले से ही सतर्क हो चुकी है. ओमिक्रोन के बारे में पता लगाने के साथ ही कई देशों ने एहतियात के तौर पर अफ्रीकी देशों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था. राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) प्रशासन भी पिछले महीने के अंत में दक्षिण अफ्रीकी देशों से यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था.

मिली जानकारी के अनुसार नए वेरिएंट से संक्रमित होने वाले व्यक्ति का पता कैलिफ़ोर्निया में लगाया गया है. वह 22 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से संयुक्त राज्य अमेरिका लौटा और सात दिन बाद जांच में पॉजिटिव पाया गया. हालांकि उसे पूरी तरह से वैक्सीन लगाया जा चुका था.

वैरिएंट की मौजूदगी वाले देशों की संख्या में और होगा इजाफा

वहीं विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अधानोम घेब्रेयसस ने बुधवार को कहा कि डब्ल्यूएचओ के छह क्षेत्रों के 23 देशों ने कोरोना के इस वेरिएंट के मामलों की सूचना दी है. उन्होंने अन्य देशों को भी आगाह करते हुए कहा कि आशंका है कि इस वेरिएंट की मौजूदगी वाले देशों की संख्या में और इजाफा होगा.

WHO का मानना है कि कोरोना वायरस का ये नया वेरिएंट जल्द ही पूरी दुनिया में फैल सकता है. आने वाले दिनों में इनसे संक्रमित व्यक्तियों की संख्या भी बढ़ सकती है. वहीं WHO, फिलहाल यह वायरस कितना खतरनाक हो सकता है और इसमें इम्यूनिटी को बेअसर करने की कितनी क्षमता है इसका पता लगाने में जुटा है. इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने सभी देशों को वैक्सीनेशन स्पीड बढ़ाने की भी अपील की है.

कई देशों ने लगाई सख्‍त पाबंदियां

ओमीक्रोन का पता लगने के साथ ही पूरी दुनिया में एक बार फिर डर का माहौल है. इसके संक्रमण से अपने देश को बचाने के लिए तमाम देश कड़ी पाबंदियां लगा रहा है. एक तरफ जहां वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए जापान में यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा किया गया है. वहीं दूसरी तरफ ओमीक्रोन के एक संक्रमित मरीज मिलने के बाद अमेरिका ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए जांच के नियमों को सख्त कर दिया है. आस्ट्रिया ने एहतियात के तौर पर लाकडाउन को आगे बढ़ाकर 11 दिसंबर तक कर दिया है. इसके अलावा पुर्तगाल ने लोगों को घरों के अंदर भी मास्क पहनने की सलाह दी है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close