राष्ट्रीय

दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा सहित कई राज्यों में बारिश, कश्मीर और हिमाचल में बर्फबारी की संभावना

नई दिल्ली. आने वाले कुछ दिनों में देश के कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है. ये राज्य दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और मध्य प्रदेश शामिल हैं. इसके साथ ही, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी भी हो सकती है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक दिसंबर को प्रेस रिलीज जारी कर यह जानकारी दी.

कहां-कहां बारिश की संभावना?
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि 1 से 2 दिसंबर (बीते कल से आज तक) के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. वहीं, 2 दिसंबर यानी आज उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में गरज/बिजली गिरने की संभावना है. इनके अलावा अंडमान निकोबार द्वीप समूह में भी आज भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है.

कहां-कहां बर्फबारी की संभावना?
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हो सकती है. विभाग ने कहा कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में 1 से 3 दिसंबर के बीच छिटपुट से व्यापक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. ऐसा सबसे ज्यादा दो दिसंबर को, यानी होता दिखेगा.

बारिश और बर्फबारी से बढ़ेगी ठंड
देश के इतने राज्यों में होने वाली बारिश और बर्फबारी का ठंड पर काफी असर पड़ेगा. आने वाले दिनों में ठंड के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है. दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त कोहर देखने को मिला है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान सहित कई और राज्यों में भी कोहरा देखा गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close