स्वास्थ्य

डायबिटीज में कौन से व्यायाम करने चाहिए, शुगर रहेगी कंट्रोल और वजन भी होगा कम

नई दिल्ली. व्यायाम का शुगर के स्तर पर 12 घंटे तक प्रभाव रहता है। जिन लोगों को डायबिटीज है, उनका नियमित रूप से व्यायाम करना उनके रक्त में चीनी के स्तर को काबू रखने में मदद करता है, शरीर की इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता बढ़ती है और यह इंसुलिन रोधी प्रवृत्ति को कम करता है।

हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी एक्सरसाइज जिनसे आप हफ्तों में डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं।

-पहली एक्सरसाइज
पहली एक्सरसाइज है वॉक करना। वॉक करना सबसे आसान एक्सरसाइज है। यह हमारी फिटनेस के साथ-साथ हमारी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। अधिकतर लोग सुबह या शाम के समय वॉक करते हैं जिससे उनका संतुलन बना रहता है और साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है। डायबिटीज वालों को रोज 30 से 45 मिनट वॉक करना चाहिए।

-दूसरी एक्सरसाइज
साइकिलिंग करना दूसरी एक्सरसाइज है। साइकिलिंग ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखता है साथ ही साइकिलिंग से एनर्जी भी आती है। इसे करने से हार्ट रेट और ब्लड का संतुलन बना रहता है साथ ही मांसपेशियां मजबूत रहती है और दिल की बीमारी का खतरा भी दूर रहता है।

-तीसरी एक्सरसाइज
तीसरी एक्सरसाइज है स्विमिंग, अगर आपको तैरना आता है तो आप रोज स्विमिंग करें। स्विमिंग एक बहुत अच्छा तरीका है अपने शरीर को तंदुरुस्त और स्वस्थ रखने का। यह पूरा शरीर फिट रखता है साथ ही ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल भी संतुलन में रखता है।

-चौथी एक्सरसाइज
चौथी एक्सरसाइज है वेट ट्रेनिंग, वे ट्रेनिंग लोग जिम में जाकर करते हैं और एक्सपोर्ट या ट्रेनर की मदद से करते हैं जिससे फिटनेस का लेवल बढ़ता है। स्टडीज ने बताया है कि, वेट ट्रेनिंग से ग्लूकोस का लेवल संतुलन में रहता है और इससे इंसुलिन की भी इतनी आवश्यकता नहीं होती है।

-पांचवी एक्सरसाइज
पांचवी एक्सरसाइज है एरोबिक्स। एरोबिक्स से डायबिटीज कम होती है क्योंकि उससे फिटनेस का लेवल बढ़ता है। यह शरीर में दिल की बीमारियों को दूर कर शरीर को अच्छा और स्वस्थ रखता है।

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