स्वास्थ्य

अच्छी खबर: कोरोना टीकाकरण मिशन के और करीब पहुंचा देश, कल से देश के सभी राज्यों में होगा वैक्सीन का ड्राई रन

नई दिल्ली : देश कोरोना टीकाकरण अभियान की दिशा में और आगे बढ़ गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की गुरुवार को हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में सभी राज्यों में दो जनवरी से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कोविड-19 के टीकाकरण से जुड़ी तैयारियों का जायजा लिया। साथ ही सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को इसके लिए पूरी तरह तैयार रहने के लिए कहा गया है।

दो दिनों का ट्रायल रन संपन्न
इससे पहले कोरोना टीकाकरण अभियान की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आंध्र प्रदेश, गुजरात, पंजाब और असम में दो दिनों का ट्रायल सफलतापूर्वक पूरा किया जा चुका है। इस पूर्वाभ्यास का आयोजन आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले, गुजरात के राजकोट एवं गांधीनगर, पंजाब के लुधियाना एवं शहीद भगत सिंह नगर (नवांशहर) तथा असम के सोनितपुर एवं नलबाड़ी जिलों में सोमवार एवं मंगलवार को किया गया।

पूर्वाभ्यास के फील्ड फीडबैक की हुई समीक्षा
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि जिला प्रशासनों की तरफ से विभिन्न कार्यों के लिये विशेष टीमों का गठन किया गया था। इसमें डमी लाभार्थियों का डाटा अपलोड करना, स्थान का निर्धारण करना, टीके का आवंटन, लाभार्थियों एवं टीका देने वालों को टीकाकरण का विवरण देना तथा अन्य कार्य शामिल है। पूर्वाभ्यास के पहले दिन फील्ड फीडबैक की समीक्षा 29 दिसंबर को संयुक्त सचिव (जन स्वास्थ्य) द्वारा राज्य और जिला कार्यक्रम अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की गई।

पीएम बोले-दवाई भी, कड़ाई भी
राजकोट में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की आधारशिला रखे जाने के कार्यक्रम में पीएम मोदी ने टीका लगने के बाद भी लोगों से लापरवाही न करने की अपील ली। पीएम ने कहा, ‘मैं कहता था कि जब तक दवा नहीं, तब तक ढिलाई नहीं’ लेकिन अब 2021 का मंत्र होगा ‘दवाई भी, कड़ाई भी’। मोदी ने कहा कि देश में कोविड-19 के टीकाकरण कार्यक्रम की तैयारी आखिरी चरण में है। उन्होंने कहा, ‘हम भारत में चिकित्सा शिक्षा में सुधार के लिए मिशन मोड में काम कर रहे हैं। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के गठन के बाद स्वास्थ्य शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा।’

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close