खेल जगत

ऑस्‍ट्रेलिया के सामने पाकिस्‍तान के अजेय सफर को रोकने की चुनौती

दुबई. शानदार फॉर्म में चल रही पाकिस्‍तान की टीम टी20 वर्ल्‍ड कप 2021 के दूसरे सेमीफाइनल में गुरुवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. हालांकि ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ उसकी राह आसान नहीं होगी, क्‍योंकि एरोन फिंच की टीम ने लय हासिल कर ली है. बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्‍तान टीम मौजूदा टूर्नामेंट की एकमात्र ऐसी टीम है, जिसे अभी तक एक भी हार का सामना नहीं करना पड़ा.
पिछले वर्ल्‍ड कप में जब पाकिस्‍तान और ऑस्‍ट्रेलिया का आमना सामना हुआ था, जब ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने रोमांचक मुकाबले में जीत दर्ज की थी. हालांकि इस बार ऑस्‍ट्रेलिया के लिए भी इस चुनौती को पार करना आसान नहीं है. मौजूदा टूर्नामेंट में यूएई में पाकिस्तान की टीम दबाव में अच्छा प्रदर्शन कर रही है और यहां की परिस्थितियों को लेकर सहज है. लंबे समय तक यूएई पाकिस्‍तान का घरेलू मैदान रहा. पाकिस्तान सुपर लीग के कई सत्र भी यहां खेले गए.

पाकिस्‍तान का मिडिल ऑर्डर भी शानदार
पाकिस्तान का शीर्ष क्रम काफी मजबूत है. कप्‍तान बाबर 4 अर्धशतक जड़ चुके हैं और टीम को उनसे एक बार फिर अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. ऑस्ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण हालांकि उनकी चुनौती के लिए पूरी तरह से तैयार होगा और किसी भी गलती का फायदा उठाना चाहेगा. बाबर और मोहम्मद रिजवान की सलामी जोड़ी अगर फ्लॉप भी रहती है तो पाकिस्तान के पास मिडिल ऑर्डर में कई मैच विजेता हैं, जिसमें लंबे छक्के जड़ने वाले आसिफ अली और अनुभवी शोएब मलिक और मोहम्मद हफीज सभी लय में हैं. हालांकि पाकिस्‍तानी खेमे में शोएब मलिक और मोहम्‍मद रिजवान की तबीयत को लेकर हलचल मची हुई है. दोनों फ्लू के कारण ट्रेनिंग सेशन में हिस्‍सा नहीं ले पाए थे. फखर जमां से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद होगी जो एकमात्र बल्लेबाज हैं जो अब तक नाकाम रहे हैं.

ऑस्‍ट्रेलिया के सामने पाक गेंदबाजों की चुनौती
ऑस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाजों के सामने पाकिस्तानी गेंदबाजों की सबसे बड़ी चुनौती होगी. तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी और हैरिस राउफ ने विरोधी बल्लेबाजों को परेशान किया है. हालांकि, हसन अली उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं. इमाद वसीम, मोहम्मद हफीज और शादाब खान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पिन विभाग में कप्तान बाबर के मुख्य हथियार होंगे. स्पिन के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को कई मौकों पर परेशानी का सामना करना पड़ा है.

लय में लौटी ऑस्‍ट्रेलियाई टीम
ऑस्‍ट्रेलिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ 8 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच के अलावा ऑस्‍ट्रेलिया के अपने बाकी सभी मुकाबलों में दबदबा बनाते हुए जीत दर्ज की और फिर साउथ अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल में जीत दर्ज की. ऑस्ट्रेलिया के पास जोश हेजलवुड, मिचेल स्टार्क और पैट कमिंस की मौजूदगी से ऑस्‍ट्रेलिया का गेंदबाजी आक्रमण काफी मजबूत है. ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल और मिचेल मार्श ने टीम को गेंद से सफलताएं दिलाई है और उसके पास बाएं हाथ के स्पिनर एश्टन एगर को खिलाने का विकल्प भी होगा. डेविड वार्नर की फॉर्म में वापसी से आस्ट्रेलिया को मजबूती मिली है. वो अभी तक दो अर्धशतक जड़ चुके हैं जिसमें पिछले मैच में नाबाद 89 रन की पारी भी शामिल है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close