टेक्नोलोजी

यूट्यूब में जल्द जुड़ेगा नया फीचर, बच्चों के लिए रेस्ट्रिक्शन सेट कर सकेंगे पेरेंट्स

नई दिल्ली. वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब अपने यूजर्स के अनुभव को बेहतर करने का प्रयास करता रहता है. अब कंपनी ने एक खास फीचर का ऐलान किया है. दरअसल, कंपनी एक ऐसा फीचर ला रही है जिससे पेरेंट्स बच्चों के लिए रेस्ट्रिक्शन लगा सकेंगे.

प्रोडक्ट मैनेजमेंट के यूट्यूब डायरेक्टर जेम्स बेसर ने कहा कि हमने माता-पिता और बड़े बच्चों से सुना है कि पूर्व-किशोर और किशोरावस्था की अलग-अलग जरूरतें होती हैं, जो हमारे प्रोडक्ट से पूरी तरह से पूरी नहीं हो रही थीं.

बच्चों के यूट्यूब अकाउंट तक पेरेंट्स का एक्सेस
कंपनी ने एक ब्लॉग में कहा कि शुरूआत में इसे बीटा टेस्टर के लिए जारी किया जाएगा. पेरेंट्स के लिए एक सूपर्वाइज्ड गूगल अकाउंट (Supervised Google Account) के माध्यम से अपने बच्चों के यूट्यूब अकाउंट तक पेरेंट्स का एक्सेस होगा और वे रेस्ट्रिक्शन लगा सकेंगे कि किशोर क्या देख सकते हैं.

नए फीचर के लिए कंपनी तीन अलग-अलग सेटिंग्स जारी करेगा. सूपर्वाइज्ड गूगल अकाउंट इन तीन सेटिंग्स को एडजस्ट करने के लिए पेरेंट्स को देगा.

1. Explore (एक्सप्लोर)- यह सेटिंग वैसे बच्चों के लिए है जिनकी उम्र 9 साल से ज्यादा हैं. इस सेटिंग वाले वीडियो में व्लॉग्स, ट्यूटोरियल, गेमिंग, वीडियोज, म्यूजिक क्लिप, न्यूज आदि शामिल होंगे.

2. Explore more (एक्सप्लोर मोर)- यह सेटिंग 13 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए उपयुक्त है. इसे इनेबल करने से व्यूअर्स के पास वीडियो को देखने का अधिक ऑप्शन मिलेगा. इसी कैटगरी में वो लाइव स्ट्रीम भी एक्सेस कर सकते हैं.

3. Most of YouTube (मोस्ट ऑफ यूट्यूब)- इस सेटिंग से बच्चे यूट्यूब पर मौजूद लगभग सभी वीडियो देख सकेंगे. हालांकि वे ऐज रिस्ट्रिक्शन वाले सेंसिटिव वीडियो को नहीं देख पाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close