टेक्नोलोजी

टेलीग्राम में जुड़ा नया फीचर, यूजर्स अपनी व्हाट्सएप चैट्स को आसानी से कर सकेंगे ट्रांसफर

नई दिल्ली. इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप को टक्कर देने के लिए मैसेजिंग सर्विस टेलिग्राम ने अपने ऐप में कई नए फीचर्स जोड़े हैं. अब टेलिग्राम ने एक नया फीचर लॉन्च किया है. इस अपडेट के बाद अब यूजर्स व्हाट्सऐप और अन्य ऐप से चैट को टेलिग्राम पर ट्रांसफर कर सकते हैं.

WhatsApp चैट्स को Telegram पर ऐसे करें ट्रांसफर
1. आईओएस यूजर्स- WhatsApp Contact Info or Group Info>>>Export Chat>>>Telegram
2. एंड्रॉयड यूजर्स- WhatsApp Chat>>> More>>> Export Chat>>>Telegram

व्हाट्सऐप छोड़ने वाले यूजर्स को फायदा
नया फीचर यूजर्स को वीडियो और डॉक्यूमेंट्स को भी दो व्यक्ति के साथ-साथ ग्रुप चैट को ट्रांसफर करने की सुविधा देता है. इस फीचर से उन लोगों को ज्यादा फायदा होगा जो व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से व्हाट्सऐप छोड़ना चाहते हैं.

एक्सट्रा स्पेस नहीं
टेलीग्राम का दावा है कि चैट को ट्रांसफर करने के बावजूद, मीडिया या चैट्स एक्सट्रा स्पेस नहीं लेगा. कंपनी का दावा है कि यूजर्स अपने सभी पुराने मैसेज, फोटो और वीडियो को एक्सेस करते समय कोई स्पेस नहीं लेता.

मैसेज को डिलीट करने की सुविधा
टेलिग्राम यूजर्स उन मैसेज को भी डिलीट कर सकते हैं जो वे भेजते हैं और प्राप्त करते हैं. नए अपडेट के बाद टेलीग्राम का दावा है कि यूजर्स गुप्त चैट, उनके द्वारा बनाए गए ग्रुप्स और यहां तक ​​कि हिस्ट्री को भी डिलीट कर सकते हैं.

जानकारी स्टोर नहीं
कंपनी ने यह भी पुष्टि की है कि टेलीग्राम सर्वर हटाए गए चैट और कॉल लॉग के बारे में जानकारी स्टोर नहीं करते हैं.

WhatsApp पॉलिसी विवाद से Telegram को फायदा
गौरतलब है कि व्हाट्सऐप की नई प्राइवेसी पॉलिसी के बाद लगातार हंगामा मचा हुआ है. नई पॉलिसी से गुस्साए लोग व्हाट्सऐप छोड़ कर दूसरे मैसेजिंग ऐप की ओर रुख कर रहे हैं. इस विवाद के बीच टेलिग्राम को फायदा हुआ है. टेलीग्राम के सब्सक्राइबर की संख्या 50 करोड़ के पार चली गई है. कंपनी ने एक बयान में बताया था कि जनवरी के पहले सप्ताह में उसके कुल सब्सक्राइबर 50 करोड़ के पार चले गए और लगातार बढ़ ही रहे हैं.

Related Articles

Back to top button