टेक्नोलोजी

प्राइवेसी पालिसी पर पब्लिक की नाराज़गी से डरा व्हाट्सएप, खुद का स्टेटस लगाकर दी सफाई

नई दिल्ली I वॉट्सऐप अपनी प्राइवेसी पॉलिसी में बदलाव को लेकर काफी चर्चा में है. वॉट्सऐप ने यूज़र्स को नई पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए 8 फरवरी तक का समय दिया था, हालांकि लोगों का रिएक्शन देखते हुए कंपनी ने फिलहाल इसे टाल दिया है. कुछ यूज़र्स इस अपडेट से नाखुश हो रहे हैं और टेलीग्राम, सिग्नल जैसे दूसरे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट हो रहे हैं. लोगों के नेगेटिव कमेंट को देखते हुए वॉट्सऐप लगातार सफाई दे रहा है. पहले वॉट्सऐप ने ब्लॉग जारी किया, ट्वीट किया और अब पहली बार ऐसा हुआ है कि वॉट्सऐप ने खुद अपना स्टेटस लगाकर सफाई दी है.

वॉट्सऐप ने अपने स्टेटस में कॉलिंग, प्राइवेट मैसेज, लोकेशन और कॉन्टैक्ट जैसी बातों पर सफाई दी है. वॉट्सऐप ने कुल 4 स्टेटस लगाया है. पहले में लिखा है कि वॉट्सऐप यूज़र्स की प्राइवेसी के लिए प्रतिबद्ध हैं. दूसरे स्टेटस में बताया गया है कि वॉट्सऐप लोगों के पर्सनल चैट का रिकॉर्ड नहीं रखती है. वह यूज़र की बातों को नहीं सुनता है, क्योंकि ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं.

इसके अलावा तीसरे स्टेटस में बताया गया है कि वॉट्सऐप यूज़र्स की शेयर की गई लोकेशन को नहीं देख सकता है. आखिर के स्टेटस में कंपनी ने कहा है कि वॉट्सऐप अपने यूज़र्स के कॉन्टैक्ट्स को फेसबुक के साथ नहीं शेयर करता है. वॉट्सऐप के इन स्टेटस अपडेट को आप भी देख सकते हैं, जिसके लिए आपको अपने वॉट्सऐप में ‘Status’ सेक्शन में जाना होगा. वहां सबसे टॉप पर आपको वॉट्सऐप का स्टेटस दिख जाएगा.

WhatsApp ने ट्वीट कर भी दी जानकारियां
इससे पहले वॉट्सऐप ने ट्वीट करके भी कई जानकारियां दी हैं. ग्रुप इनवाइट को लेकर वॉट्सऐप का कहना है कि नई प्राइवेसी पॉलिसी में यूज़र्स के वॉट्सऐप ग्रुप्स प्राइवेट ही रहेंगे.वॉट्सऐप ने ट्वीट में ये भी बताया कि यूज़र अभी भी मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर सेट कर सकते हैं. इसके साथ ही डेटा भी डाउनलोड कर सकते हैं.

वॉट्सऐप ने पिछले साल ये फीचर जारी किया था जिससे 7 दिनों के बाद मैसेज अपने आप डिलीट हो जाता है. इस फीचर को Disappearing Message फीचर कहा गया है. वॉट्सऐप ने यूज़र्स को अपना डेटा डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दिया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close