खेल जगत

टीम इंडिया ने ऑस्‍ट्रेलिया को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में 8 विकेट से दी करारी शिकस्त, सीरीज 1-1 से बराबर की

मेलबर्न: अजिंक्‍य रहाणे के नेतृत्‍व में टीम इंडिया ने एडिलेड में मिली 8 विकेट की करारी शिकस्‍त का बदला मेलबर्न में ले लिया। भारत ने मंगलवार को बॉक्सिंग डे टेस्‍ट में ऑस्‍ट्रेलिया को 8 विकेट से मात दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया और उसकी पहली पारी 195 रन पर ऑलआउट हुई। इसके जवाब में भारतीय टीम ने 326 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 131 रन की बढ़त बनाई।

इसके बाद मेजबान टीम की दूसरी पारी 200 रन पर ऑलआउट हुई और इस तरह भारत को जीत के लिए 70 रन का लक्ष्‍य मिला, जिसे उसने 15.5 ओवर में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। शुभमन गिल 35* और कप्‍तान अजिंक्‍य रहाणे 27* नाबाद रहे। इस जीत के साथ ही भारत ने चार मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। अब दोनों देशों के बीच सीरीज का तीसरा टेस्‍ट 7 जनवरी से शुरू होगा।

मयंक-पुजारा फ्लॉप
70 रन के लक्ष्‍य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत तेज गेंदबाज मिचेल स्‍टार्क ने बिगाड़ी। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने मयंक अग्रवाल (5) को विकेटकीपर टिम पैन के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद पैट कमिंस ने चेतेश्‍वर पुजारा (3) को गली में ग्रीन के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरा झटका दिया।

ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी का हाल
इससे पहले टीम इंडिया ने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के सहारे ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रन पर ऑलआउट कर दी। ऑस्‍ट्रेलिया ने चौथे दिन अपनी पारी 133/6 के स्‍कोर से आगे बढ़ाई। कैमरन ग्रीन और पैट कमिंस ने शानदार लड़ाई लड़ी और भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया। दोनों ने सातवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। जसप्रीत बुमराह ने पैट कमिंस (22) का कैच मयंक अग्रवाल के हाथों कराकर इस साझेदारी को तोड़ा। कमिंस ने 103 गेंदों में एक चौके की मदद से 22 रन बनाए।

इसके बाद मोहम्‍मद सिराज ने ऑस्‍ट्रेलिया को दो करारे झटके दिए। उन्‍होंने पहले कैमरन ग्रीन (45) को शॉर्ट मिड विकेट पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद सिराज ने नाथन लियोन (3) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों झिलवाया। इसके बाद मिचेल स्‍टार्क (14*) और जोश हेजलवुड (10) ने अंतिम विकेट के लिए 15 रन जोड़कर स्‍कोर 200 पर पहुंचाया।

रविचंद्रन अश्विन ने हेजलवुड को क्‍लीन बोल्‍ड करके ऑस्‍ट्रेलियाई पारी का अंत किया। भारत की तरफ से मोहम्‍मद सिराज ने सबसे ज्‍यादा तीन विकेट चटकाए। जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। उमेश यादव के खाते में एक विकेट आया।

इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया की दूसरी पारी की शुरूआत उमेश यादव ने बिगाड़ी। यादव ने पारी क चौथे ओवर में ओपनर जो बर्न्‍स (4) को विकेटकीपर रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। फिर रविचंद्रन अश्विन ने मार्नस लाबुशेन (28) को स्लिप में रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने स्‍टीव स्मिथ (8) को बोल्‍ड कर दिया। फिर रवींद्र जडेजा ने एक छोर पर टिककर खेल रहे ओपनर मैथ्‍यू वेड (40) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके ऑस्‍ट्रेलिया की मुसीबतें बढ़ा दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close