टेक्नोलोजी

इंस्टाग्राम ने लांच किया नया फीचर, जानिए कैसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली. इंस्टाग्राम ने भारत में Vanish Mode रोल आउट कर दिया है. फेसबुक के स्वामित्व वाली इस कंपनी ने वैनिश मोड के बारे में नवंबर में ऐलान किया था. जिसके बाद कंपनी ने इसे भारत में दिसंबर के पहले सप्ताह में रोल आउट कर दिया. इंस्टाग्राम के अनुसार वैनिश मोड एक तरह से प्राइवेसी फीचर है जो यूजर्स को बिना ट्रेस छोड़े चैटिंग करने का अवसर देता है. आइए जानते है आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कैसे वैनिश मोड़ को एक्टिव कर सकते हैं.

इंस्टाग्राम में क्या कुछ बदला? फेसबुक ने इंस्टाग्राम के इन बॉक्स को रिवैंप करके बिल्कुल मैसेंजर की तरह बना दिया है. इसके लिए फेसबुक ने इंस्टाग्राम के आइकॉन में बदलाव किया है. जो कि हूबहू मैसेंजर की तरह दिखाई देता है. इसके साथ ही अब फेसबुक ने क्रॉस प्लेटफॉर्म मैसेजिंग सेवा भी शुरू की दी है. इसके साथ ही आप इंस्टाग्राम पर एक साथ 50 लोगों को वीडियो काल के जरिए जोड़ सकते हैं.

कैसे यूज करें Vanish Mode? यदि आप इंस्टाग्राम का वैनिश मोड यूज करना चाहते है. तो इसके लिए आपको अपना इंस्टाग्राम अकाउंट ओपन करना होगा. इसके बाद आप इंस्टाग्राम के मैसेंजर को ओपन करें. जिसके बाद आप जिसके साथ भी वैनिश मोड में चैटिंग शुरू करना चाहते है. उसके चैटिंग बाक्स् को ओपन करें. इतना सब करने के बाद आपको अपने स्मार्टफोन को ऊपर की ओर स्वाइप करना होगा. जिसके बाद वैनिश मोड एक्टिव हो जाएगा और आप मैसेज कर सकेंगे.

नोटिफिकेशन से पता चलेगा मैसेज का पता- आप जब भी अपने इंस्टाग्राम में वैनिश मोड एक्टिव करके जिसको भी मैसेज करेंगे. उसे नोटिफिकेशन के जरिए वैनिश मोड एक्टिव होने की जानकारी मिलेगी. इसके साथ ही. जैसे ही यूजर मैसेज को पढ़ेगा उसके थोड़ी देर बाद आपका मैसेज अपने आप डिलीट हो जाएगा. आपको बता दें यदि आप वैनिश मोड के जरिए भेजे गए मैसेज का स्क्रीन शॉट लेंगे. तो मैसेज भेजने वाले को इसकी जानकारी नोटिफिकेशन के जरिए मिल जाएगी.

इसके अलावा आप इंस्टाग्राम के वैनिश मोड के जरिए टेक्स्ट, ऑडियो, वीडियो और जीफ फाइल भेज सकते है. इन सभी पर वैनिश मोड लागू होगा और यूजर के मैसेज पढ़ते ही अपने आप डिलीट हो जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close