टेक्नोलोजी

वॉट्सऐप की पेमेंट सर्विस शुरू, चार भारतीय बैंकों के साथ की पार्टनरशिप, जल्‍द ही इंश्‍योरेंस सेक्टर में भी रखेगी कदम

नई दिल्‍ली. फेसबुक के स्‍वामित्‍व वाले इंस्‍टैंट मेसेजिंग, कॉल, वीडियो कॉल ऐप व्‍हाट्सऐप भारत में डिजिटल पेमेंट सर्विस भी शुरू कर दी है. व्‍हाट्सऐप ने इसके लिए देश के सबसे बड़े सरकारी कर्जदाता स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया सबसे बड़े निजी कर्जदाता एचडीएफसी बैंक,आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है. अब इन चारों बैंकों के करोड़ों ग्राहक व्‍हाट्सऐप की मदद से ऑनलाइन मनी ट्रांसफर कर सकेंगे. वहीं, कंपनी ने फेसबुक फ्यूल फॉर इंडिया 2020  के दौरान बताया कि जल्‍द ही यूजर्स व्‍हाट्सऐप के जरिये हेल्‍थ इंश्‍योरेंस पॉलिसी भी खरीद सकेंगे.

इंश्‍योरेंस के लिए एसबीआई के साथ काम कर सकता है व्‍हाट्सऐप

व्‍हाट्सऐप ने बताया कि सैशे साइज्ड इंश्योरेंस पॉलिसी की खरीदारी शुरू करने के लिए एसबीआई और एचडीएफसी बैंक के काम किया जा सकता है. बता दें कि सैशे साइज्ड इंश्योरेंस पॉलिसी खास जरूरत के लिए ली जाती हैं. इनका प्रीमियम बहुत कम होता है. व्‍हाट्सऐप के जरिये एचडीएफसी पेंशंस और पिनबॉक्स सॉल्यूशंस से जुड़ी पॉलिसी भी खरीद सकेंगे. इससे उन लोगों को रिटायरमेंट के लिए बचत करने में मदद मिलेगी, जिन्हें ऑर्गेनाइज्ड एंप्लायमेंट बेनेफिट्स नहीं मिलता है या जिनके पास कोई रिटायरमेंट प्‍लान नहीं है.

व्‍हाट्सऐप पेमेंट सर्विस का 2 करोड़ यूजर्स को ही मिलेगा फायदा

व्‍हाट्सऐप की पेमेंट सर्विस 16 दिसंबर 2020 से भारतीय यूजर्स के लिए शुरू हो गई है. देश भर के 2 करोड़ व्‍हाट्सऐप यूजर्स इसका फायदा उठा सकते हैं. व्‍हाट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजीत बोस ने कहा कि इस साल के अंत तक एसबीआई के किफायती स्वास्थ्य बीमा को मेसेजिंग ऐप के जरिये खरीदा जा सकेगा. बोस ने कहा कि व्‍हाट्सऐप पेमेंट सर्विस के लिए कंपनी को नवंबर 2020 में ही नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) की मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने अपना पेमेंट फीचर यूपीआई सिस्टम के आधार पर डिजाइन किया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
Close