राष्ट्रीय

15-18 साल के किशोरों के लिए आज से शुरू हो रहा है वैक्‍सीनेशन, CoWIN पर 6.79 लाख से अधिक पंजीकरण

नई दिल्‍ली : कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के खिलाफ जंग में अहम हथियार समझा जा रहा वैक्‍सीन अब 15-18 साल के उम्र के किशोरों का भी ‘सुरक्षा कवच’ बनेगा। आज (सोमवार, 3 जनवरी) से इस उम्र के किशोरों के लिए कोविड रोधी टीकाकरण अभियान की शुरुआत की जा रही है, जो अभी तक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को ही दी जाती रही है। इसके लिए कोविन एप पर 6.79 लाख से अधिक पंजीकरण हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर, 2021 को देश के नाम अपने संबोधन में किशोरों के लिए टीकाकरण अभियान 3 जनवरी से शुरू करने की घोषणा की थी। इससे एक दिन पहले ही 24 दिसंबर को भारत के औषधि महानियंत्रक ने 12 साल से 18 साल की उम्र के बच्‍चों व किशोरों के लिए कुछ शर्तों के साथ भारत बायोटेक के स्वदेश निर्मित टीके कोवैक्सीन के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी थी।

6.79 लाख से अधिक हो चुका है पंजीकरण

वहीं, इस संबंध में पीएम मोदी की घोषणा के बाद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 27 दिसंबर को एक दिशा-निर्देश जारी किया था, जिसमें कहा गया कि इस आयु वर्ग के लिए केवल कोवैक्सीन का टीका ही उपलब्ध होगा। टीकाकरण के घालमेल से बचने के लिए केंद्र सरकार ने 15-18 साल की उम्र के किशोरों के लिए अलग वैक्‍सीनेशन सेंटर, अलग कतारें, अलग सेशन, अलग टीकाकरण दल बनाने के निर्देश राज्‍यों व केंद्र शासित प्रदेशों को दिए हैं।

कोविन एप पर 15-18 साल की उम्र के किशोरों के वैक्‍सीनेशन के लिए रविवार तक 6,79,064 पंजीकरण हो चुका है। पंजीकरण की प्रक्रिया शनिवार को शुरू हुई थी। दिशा-निर्देशों के मुताबिक, कोविन एप पर पहले से बने अकाउंट के जरिये ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकता है या अलग मोबाइल नंबर के जरिये नया अकाउंट बनाकर पंजीकरण किया जा सकता है। इस उम्र के किशोर वैक्‍सीनेशन सेंटर पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button