उत्तराखंड

उत्‍तराखंड में पहाड़ों पर हिमपात, न्‍यू ईयर का जश्‍न मनाने पहुंचे पर्यटकों के चेहरे खिले; जानिए अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम

देहरादून। Uttarakhand Weather Update राज्य में पहाड़ों में हिमपात का सिलसिला जारी है। चोटियों के बर्फ से लकदक होने के बाद बुधवार को नैनीताल में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ। इससे नए साल का जश्न बनाने आए पर्यटकों के चेहरे खिल उठे। मसूरी में भी हिमपात के आसार बने हुए हैं। इधर, मैदानी इलाकों में हवाओं ने कंपकंपी बढ़ा दी है।मौसम विभाग ने अगले तीन दिन प्रदेश में मौसम सामान्य रहने की आशंका जताई है। हालांकि, मैदानी इलाकों में कोहरे को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बुधवार को चार धाम, हेमकुंड साहिब, औली, मुनस्यारी समेत प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात का दौर जारी रहा। मुक्तेश्वर समेत आसपास के इलाकों में सीजन का पहला हिमपात हुआ। वहीं, बीती रात निचले इलाकों में हल्की बारिश के कारण ठंड में इजाफा हो गया है। चमोली जिले में भारी हिमपात के बाद औली, गोरसों के साथ अन्य पर्यटक स्थलों पर भीड़ उमड़ने लगी है। जिले के 10 से अधिक गांवों में बर्फ गिरने से पैदल मार्ग पूरी तरह बंद हो गए हैैं।

इधर, मसूरी में दिनभर धूप और बादलों की आंख मिचौनी चलती रही। पर्यटक दिनभर बर्फबारी की आस लगाए रहे। दून समेत आसपास के इलाकों में हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी। प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में एक से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है।

नए साल पर शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम शुष्क रहने की संभावना है। इस बीच मैदानों में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रह सकता है। पहाड़ों में पाला गिरने की आशंका है। पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार से शांत पड़ सकता है। इसके बाद दो जनवरी से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close