उत्तराखंड

ऋषिगंगा जल प्रलयः आपदा के 17वें दिन मंगलवार को सुरंग और बैराज साइट से मलबा हटाने का काम जारी

ऋषिगंगा की आपदा के 17वें दिन आज मंगलवार को तपोवन सुरंग और बैराज साइट से मलबा हटाने का काम जारी है। सुरंग से अभी तक 16 शव मिल चुके हैं। आपदा के बाद से लापता 204 लोगों में से अलग-अलग जगह से मानव अंग समेत कुल 70 शव मिले हैं, जबकि 134 लोग अभी भी लापता हैं।

सोमवार को एक मानव अंग और दो शव मिले

इससके पहले सोमवार को एक मानव अंग और दो शव मिले। सुरंग से एक मानव अंग व श्रीनगर और कीर्तिनगर से दो शव मिले। फिलहाल तीनों की शिनाख्त नहीं हो पाई है। तपोवन से लेकर रैणी क्षेत्र में लापता लोगों की तलाश जारी है।

वहीं तपोवन सुरंग से लगातार पानी का रिसाव हो रहा है, जिससे खोजबीन में बाधा आ रही है। जेसीबी की मदद से मलबा डंपर में भरकर सुरंग से बाहर निकाला जा रहा है। सुरंग से पूरी तरह से मलबा हटाने में कितना समय लगेगा कुछ कहा नहीं जा सकता।

72 घंटे तक बेस अस्पताल की मोर्चरी में रखे जा रहे शव

कोतवाल कीर्तिनगर कमल मोहन भंडारी ने बताया कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में मिल रहे शवों को शिनाख्त के लिए उन्हें 72 घंटे तक बेस अस्पताल की मोर्चरी में रखा जा रहा है।

टनल से 174 मीटर तक निकाला जा चुका है मलबा

एनटीपीसी के मीडिया प्रभारी राजेंद्र सिंह जियाड़ा ने बताया कि सोमवार तक टनल से 174 मीटर मलबा हटाया जा चुका है। वहीं सुरंग के अंदर से आ रहे पानी को निकालने के लिए चार पंप मशीन लगा दी गई हैं, जिससे तेजी से पानी निकाला जा रहा है।

Related Articles

Back to top button