आस्था

Vastu Tips : आर्थिक संकट को न्यौता देते हैं घर में लगे ये प्लांट, अगर आपके यहां भी हैं तो तुरंत हटा लें

Vastu Tips

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में कई पौधे ऐसे हैं जिन्हें लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. वहीं कुछ पौधों को घर में लगाने की मनाही होती है. वास्तु जानकारों का कहना है कि हर पौधे का अपना अलग महत्व होता है. किसी भी पौधे को सही लाभ लेने के लिए उसे सही जगह और सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है. वास्तु शास्त्र के अनुसरा कुछ पौधों को लगाने से घर के वास्तु दोष को दूर किया जा सकता है. वहीं गलत दिशा में लगे पौधे नकारात्मकता पैदा करते हैं. इससे घर की आर्थिक स्थिति और सुख-समृद्धि पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जनाते हैं पेड़-पौधों से जुड़ी कुछ खास बातें.

पेड़-पौधों से जुड़े वास्तु टिप्स

-वास्तु के अनुसार घर में पौधे लगाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. घर में भूलकर भी काटेंदार या सूखे पौधे नहीं लगाएं. ये पौधे सेहत पर बुरा प्रभाव डालते हैं. साथ ही, आर्थिक स्थिति को भी प्रभावित करते हैं.

– कहते हैं कि घर के बाहर अशोक प्लांट लगाने से घर में संपन्नता आती है. साथ ही, परिवार के सदस्यों में आपसी संबंध सुधरते हैं और रिश्तों में मिठास आती है.

– वास्तु जानकारों का कहना है कि घर में तुलसी का पौधा शुभ माना जाता है. तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसे पूरब,उत्तर या पूरब-उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. मान्यता है कि इसे लगाने से घर की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट हो जाती है.

– वहीं, घर में मनी प्लांट का पौधा भी आर्थिक स्थिति में सुधार लाता है. इसे घर की दक्षिण-पूर्व दिशा या उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. मान्यता है कि मनी प्लांट लगाने से घर में मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

– वास्तु के अनुसार घर में पीपल का पौधा भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए. मान्यता है कि घर में पीपल का पेड़ होने से धन की हानि होती है. कहते हैं कि जिस पौधे से दूधनुमा पदार्थ निकलता हो उसे घर के बाहर लगाना चाहिए. ये पौधे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करते हैं.

– घर में कांटेदार पौधे लगाने से भी बचना चाहिए. कहते हैं कि घर की दक्षिण दिशा में कांटेदार पौधा लगाने से रोग पनपते हैं. वहीं, गूलर या नींबू का पेड़ लगाने से आंखों संबंधित परेशानियां उत्पन्न होती हैं.

– मान्यता है कि घर में केले का पेड़ उत्तर दिशा या ईशान कोण में लगाने से घर में सुख शांति और समृद्धि आती है.वहीं कैक्टस का पौधा घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा करता है.

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close