आस्था

Rahul Gandhi: आज से जम्मू दौरे पर राहुल गांधी, कटरा से पैदल चलकर करेंगे माता वैष्णो देवी के दर्शन

जम्मू: कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज से अपना जम्मू दौरा शुरू कर रहे हैं जिसका आगाज वह  माता वैष्णो के दर्शन करने के साथ करेंगे। राहुल गांधी दोपहर 12:00 बजे जम्मू पहुंचेंगे और इसके बाद 2 बजे तक उनका कटरा पहुंचने का कार्यक्रम है। इस दौरान वो कटरा से माता वैष्णो देवी की पैदल यात्रा करेंगे साथ ही आरती में हिस्सा लेंगे। रात वहीं बिताकर शुक्रवार की सुबह जम्मू में कांग्रेस कार्यकर्ताओं से बातचीत करेंगे।

पहले से करना चाहते थे दर्शन
कांग्रेस पार्टी की जम्मू और कश्मीर इकाई के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर ने बताया कि राहुल गांधी की पवित्र वैष्णो देवी मंदिर में विशेष आस्था है और वह पिछले कई सालों से यहां जाना चाहते थे। मीर ने कहा, ‘”हम पिछले तीन साल से राहुल गांधी से पूछ रहे हैं। वह भी आना चाहते थे, लेकिन राजनीतिक हालात ऐसे थे कि वह नहीं जा सकते थे। अब स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है, उन्होंने पिछले महीने श्रीनगर का दौरा किया और 9-10 सितंबर को जम्मू का दौरा करेंगे। सबसे पहले वह माता वैष्णो देवी के मंदिर में दर्शन करेंगे।’

कुछ ऐसा है कार्यक्रम

मीर ने कहा, ‘कई नेता पवित्र मंदिर जाने के लिए हेलिकॉप्टर और घोड़ों का उपयोग करते हैं। हमारा मानना ​​​​है कि राहुल गांधी ने अपना मन बना लिया है कि वह कटरा से मंदिर तक पैदल चलेंगे, पूजा करेंगे और आरती में भाग लेंगे। अगले दिन वह फिर से करेंगे पैदल नीचे आएंगे। उनकी माता विष्णु देवी में विशेष आस्था है, इसलिए हमने उनकी यात्रा के पहले दिन उनके लिए कोई राजनीतिक कार्यक्रम निर्धारित नहीं किया है।’ जम्मू में गांधी की तय राजनीतिक गतिविधियों के बारे में और जानकारी देते हुए, मीर ने कहा कि कटरा से, राहुल गांधी कार से जम्मू जाएंगे और वहां एक छोटे से पार्टी समारोह में भाग लेंगेमीर ने आगे बताया कि जम्मू के इस छोटे से दौरे के बाद राहुल गांधी लद्दाख जाने की भी योजना बना रहे हैं।

आपको बता दें कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद से राहुल गांधी की जम्मू-कश्मीर की यह दूसरी यात्रा होगी। इससे पहले, उन्होंने 9 अगस्त को केंद्र शासित प्रदेश का दौरा किया था। अपनी पिछली यात्रा के दौरान, राहुल गांधी ने श्रीनगर में नए पार्टी कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने खीर भवानी मंदिर और हजरत दरगाह शरीफ का भी दौरा किया था।

Related Articles

Back to top button