राष्ट्रीय

PM मोदी ने जो कहा था क्या यूपी की जनता भी वही फैसला सुनाने वाली है? Exit Poll के इन आंकड़ों से जानें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण में कई बार कहा है कि यूपी कह रहा है…आएगी तो भाजपा ही! तो क्या प्रधानमंत्री मोदी ने जो कहा था, यूपी की जनता भी वही फैसला सुनाने वाली है? क्योंकि एबीपी न्यूज-सी वोटर के एक्जिट पोल ये बता रहा है कि उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा वोट बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को मिले हैं.

सर्वे के मुताबिक बीजेपी गठबंधन के खाते में 41 फीसदी और समाजवादी पार्टी और उसके सहयोगी दलों को 34 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. वोट प्रतिशत का ये आंकड़ा ये बताता है कि समाजवादी पार्टी ने इस बार बीजेपी को कड़ी टक्कर दी लेकिन वो इस जंग को जीत में नहीं बदल पाए. अखिलेश यादव ये दावा किया करते थे पहले 3 फेस में ही समाजवादी पार्टी ने शतक मार दिया है लेकिन सी वोटर के एक्जिट पोल में अखिलेश का ये दावा गलत साबित होता दिख रहा है.

  1. पहले फेज में यूपी की गन्ना बेल्ट में हुए चुनाव में एक्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 28 से 32, समाजवादी पार्टी को 23 से 27 तो बीएसपी को 2 से 4 सीटें मिलने का अनुमान है.
  2. पश्चिमी यूपी में ही दूसरे फेज में बीजेपी को 23 से 27, समाजवादी पार्टी को 26 से 30 सीटें मिलने का अनुमान है.
  3. तीसरे फेज की 59 सीटों पर बीजेपी और मजबूत हो रही है. एक्जिट पोल के मुताबिक इस चरण में बीजेपी की 38 से 42 सीटों के मुकाबले समाजवादी पार्टी को 16 से 20 सीटें मिलने का अनुमान है.
  4. चौथे चरण तक चुनाव अवध के इलाके में पहुंच गया, वहां की 59 सीटों में से बीजेपी और उसके सहयोगियों को 41 से 45 और समाजवादी पार्टी को 12 से 16 सीटें मिलने का अनुमान है.
  5. पांचवे चरण में भी बीजेपी 39 से 43 सीटों के साथ समाजवादी पार्टी से काफी आगे है.
  6. छठे चरण की 57 सीटों में बीजेपी 28 से 32 तो समाजवादी पार्टी 18 से 22 सीटों पर नजर आ रही है.
  7. आखिरी चरण यानी पूर्वांचल की 54 सीटों पर बीजेपी को 25 से 29 तो समाजवादी पार्टी को 17 से 21 सीटें मिलने का अनुमान है.

यानी एक्जिट पोल के मुताबिक दूसरे चरण को छोड़कर किसी भी चरण में समाजवादी पार्टी बीजेपी को टक्कर देती नहीं दिख रही है. यूपी सरकार में मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, जिस तरह 2017 के एग्जिट पोल ने आंकड़ा दिखाया था, हमने उस आंकड़े को पार किया था वैसे ही इस बार भी BJP की गठबंधन सरकार 300+ आंकड़ा पार करेगी. वहीं यूपी सरकार में मंत्री मोहसिन रजा ने कहा, एग्जिट पोल पर भारतीय जनता पार्टी 300 से अधिक सीटे पाकर सरकर बनाएंगी. हमारा काम ही हमारी पहचान है. हमने पारदर्शी तरीके से काम से यूपी की जनता के लिए काम किया है.

  • यूपी के सातों चरणों में हुए चुनाव के एक्जिट पोल की फाइनल तस्वीर के मुताबिक बीजेपी और उसके सहयोगी दलों को 228 से 244 सीटें मिल सकती हैं
  • समाजवादी पार्टी गठबंधन पिछले नतीजों के मुकाबले 3 गुना ज्यादा सीटों के साथ 132 से 148 सीटों के आसपास नजर आ रहा है.
  • तीसरे नंबर पर बीएसपी है जो लगभग 2017 के नतीजों के आसपास 13 से 21 सीटों तक जा सकती है.
  • यही हाल कांग्रेस का है जिसे 4 से 8 सीट मिलने का अनुमान है.

चुनाव से पहले ये माना जा रहा था किसानों की नाराजगी के कारण पश्चिमी यूपी में बीजेपी को नुकसान हो सकता है. एक्जिट पोल के मुताबिक पश्चिमी यूपी में समाजवादी पार्टी को फायदा जरूर मिला है लेकिन सीटों के मामले में बीजेपी फिर भी आगे है. वहीं बुंदेलखंड में बीजेपी पूरी तरह समाजवादी पार्टी पर हावी है, यहां की 19 में से 14 से 18 सीटों पर बीजेपी की जीत का अनुमान है. वैसे ही अवध में बीजेपी 77 से 81 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. तो पूर्वांचल में 70 से 74, यहां समाजवादी पार्टी को 40 से 44 सीटें मिलने का अनुमान है. यानी कुल मिलाकर एक्जिट पोल यूपी में बीजेपी की वापसी का मजबूत इशारा कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button