राष्ट्रीय

सर्दी में कम पीते हैं पानी, तो इन फूड्स की मदद से बॉडी को रखें हाइड्रेटेड

हमारे शरीर में करीब सत्तर फ़ीसदी तक पानी ही होता है. इसीलिये हमें अपने सभी जैविक क्रियाकलाप को ढंग से चलाने के लिये पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने की जरूरत होती है. जानकारों के मुताबिक हमें रोजाना आठ से दस गिलास पानी जरूर पीना चाहिये. यह हमारे शरीर को डिटॉक्स तो करता ही है साथ ही हमारे मेटाबोलिज़्म के लिये भी एक माध्यम का काम करता है. पानी कम पीने से हमारी पाचन-क्रिया से लेकर रक्तचाप यानी ब्लड-प्रेशर पर भी असर पड़ता है.

पर कभी-कभी हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीने में कोताही कर जाते हैं, खासकर सर्दियों के मौसम में. क्योंकि सर्दियों में प्यास का अहसास बाकी दिनों की अपेक्षा कुछ कम ही होता है. लेकिन इससे आपके  शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है. जिससे तमाम तरह की परेशानियां आपको घेर सकती हैं. ऐसे में आप कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ का सेवन कर सकते हैं जिनको खाने से शरीर में पानी की जरूरत पूरी होती रहे. तो आइये देखते हैं कि वे कौन सी चीजें हैं जिनके सेवन से हमारा शरीर हाइड्रेट रहता है और बॉडी में पानी की कमी नहीं होने पाती है.

केला

केले में कई सारे विटामिन्स व पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे मिनरल्स पर्याप्त मात्रा में पाये जाते हैं. जो इलेक्ट्रोलाइट्स का काम करते हैं और ये हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. एक अच्छे साइज के केले में करीब 450 मिलीग्राम पोटैशियम और 35 मिलीग्राम तक मैग्नीशियम पाया जाता है. इसलिये केले का नियमित सेवन करना हमारे शरीर को हाइड्रेट रखने में काफी मददगार है.

दूध

दूध में अधिकांश हिस्सा पानी ही होता है. साथ ही इसमें कई विटामिन्स व प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के साथ ही फैट भी पाया जाता है. दूध का सेवन करने से भी आपके शरीर को डिहाइड्रेशन से बचे रहने में मदद मिलती है.

टमाटर

टमाटर का सेवन करना आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है. क्योंकि इसमें लगभग 94 प्रतिशत पानी होता है. हम इसे सलाद या फिर सुबह-सुबह स्प्राउट्स के नाश्ते के साथ भी ले सकते हैं. टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो हमारी सेहत के लिये बहुत फ़ायदेमंद होता है. इसलिये हम अगर टमाटर का सेवन करते रहें तो सेहत और शरीर को हाइड्रेट रखने के लिये यह बहुत कारगर है.

नारियल पानी

नारियल-पानी आपके शरीर को तुरंत हाइड्रेट कर देता है. क्योंकि इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स काफी मात्रा में होते हैं. यह हमारे शरीर को डिटॉक्सिफाई भी करता है. इसलिये हमें सर्दियों के दौरान अपने शरीर को हाइड्रेट रखने के लिये नारियल पानी का सेवन करते रहना चाहिये.

पालक

पालक में कैलोरी कम होती है पर पानी की मात्रा करीब 92 प्रतिशत तक होती है. साथ ही यह विटामिन्स व मिनरल्स और दूसरे एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स का भी बेहतर स्रोत है. इसके सेवन से हमारा शरीर हाइड्रेट बना रहता है. इसलिये खासतौर पर सर्दियों के दौरान डिहाइड्रेशन से बचे रहने के लिए पालक का सेवन करना काफी फ़ायदेमंद साबित होता है.

Related Articles

Back to top button