राष्ट्रीय

Union Budget 2022: संसद में आज पेश होगा बजट, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने रहेंगी ये 5 बड़ी चुनौतियां

Union Budget 2022: पांच राज्यों में चुनाव के बीच आज संसद में देश का बजट पेश होने जा रहा है. कोरोना काल के साइड इफेक्ट से बजट कैसे निपटेगा इस पर देश की निगाहें लगी हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन अपना चौथा बजट पेश करेंगी जिसमें राजकोषीय घाटे और विकास की रफ्तार के बीच संतुलन बनाना बड़ी चुनौती होगी. दुनिया की सबसे तेज बढ़ती अर्थव्यवस्था का बजट आज पेश किया जाएगा. ऐसे में केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने जरूर ये पांच चुनौतियां रहेंगी.

कैसे बढ़ेगी विकास की रफ्तार

इस वक्त देश के सामने सबसे बड़ा सवाल ये है कि कोरोना काल से लड़ने की संजीवनी बूटी मिलेगा क्या?  बेरोजगारी से कैसे निपटेगी सरकार? महंगाई पर कैसे होगा वार? कैसे विकास की रेल पकड़ेगी रफ्तार? आज जिस वक्त वित्त मंत्री निर्मला सीतारामण आम बजट देश के सामने पेश करेंगी तो उनसे सामने जरूर ये चीजें सामने होंगी कि आखिर कैसे देश की रफ्तार बढ़ाई जाए. कैसे रोजगार का सृजन किया जाए.

चुनावी राज्यों के लिए बड़े एलान संभव
उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के पांच राज्यों में विधानसभा के चुनाव होने जा रहे हैं. 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले होने जा रहे यूपी समेत इन पांचों चुनाव को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. ऐसे में माहौल चुनावी है तो बजट में चुनावी राज्यों के लिए बड़े एलान संभव है. निर्मला सीतारमण के सामने ये एक चुनौती बनी रहेगी कि चुनावी राज्यों के लोगों को बजट से कैसे खुश किया जाए.

Related Articles

Back to top button