राष्ट्रीय

आपके पैन और आधार कार्ड में अलग-अलग डेट ऑफ बर्थ है तो ऐसे करें लिंक, समझें पूरा प्रोसेस

Aadhaar Card: आजकल के समय में आधार कार्ड और पैन कार्ड सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है. आधार कार्ड का प्रयोग सामान्य पहचान पत्र के रूप में ज्यादा किया जाता है. वहीं पैन कार्ड का प्रयोग वित्तीय लेनदेन के लिए किया जाता है. पैन कार्ड का ज्यादातर इस्तेमाल केवल वही लोग करते हैं जिनका बैंकिंग ट्रांजैक्शन से संबंधित कोई काम रहें. पैन कार्ड इनकम टैक्स के लेनदेन में भी बहुत काम आता है. बैंक खाता खुलवाने के लिए आजकल पैन कार्ड का होना बहुत जरूरी है. इसके बिना आप कोई भी Financial काम नहीं कर सकते हैं. इस कार्ड का इस्तेमाल ईपीएफ का पैसा जमा कराने के लिए भी किया जाता है.

वहीं आधार कार्ड को पहचान पत्र के रूप में ज्यादातर यूज किया जाता है. देश में डिजिटलाइजेश बहुत तेजी से बढ़ा है. ऐसे में अस्पताल से लेकर होटल बुकिंग तक हर जगह आधार कार्ड का इस्तेमाल किया जाता है. यह हर जगह सबसे जरूरी आईडी प्रूफ के रूप में यूज किया जाता है.

आपको बता दें कि सरकारी निर्देश के अनुसार पैन और आधार कार्ड को 31 मार्च तक लिंक करना बहुत जरूरी है. ऐसा ना करने पर अपने पैन कार्ड को रद्द कर दिया जाएगा. ऐसे में समय रहते आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से जरूर लिंक करा लें. लेकिन, पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक कराते वक्त कई अन्य तरह की परेशानी का सामना करना पड़ता है. अगर आपके पैन और आधार कार्ड में जन्मतिथि अलग-अलग है तो आपको इसे लिंक कराने में बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. अगर आपके साथ भी यह समस्या है तो इसमें परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस परेशानी को जल्द से जल्द दूर कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इस बारे में-

पैन कार्ड और आधार कार्ड में अलग डेट ऑफ बर्थ होने पर इस तरह करें लिंक-
-अगर आपका पैन और आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth) अलग-अलग है तो इसमें से किसी एक को सही करना होगा.
-पैन कार्ड सही करने के लिए सभी डॉक्यूमेंट के साथ इनकम टैक्स वेबसाइट (Income Tax Website) में जाकर सही करें.
-इसके अलावा आधार कार्ड सही करने के लिए सभी डॉक्यूमेंट के साथ नजदीकी आधार कार्ड केंद्र जाकर सही कराएं.
-इसके बाद आप जरूरी शुल्क देकर डेट ऑफ बर्थ सही करा लें और दोनों की डेट ऑफ बर्थ को एक साथ लिंक करा लें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close