राष्ट्रीय

Challan: हो जाएं सावधान! फिर की ये गलती तो ड्राइविंग लाइसेंस हो जाएगा सस्पेंड, अभी ही जान लें नियम

सड़कों पर खतरनाक तरीके से वाहन चलाना ना सिर्फ चालक के लिए बल्कि दूसरों के लिए भी खतरनाक है. जल्दबाजी के चक्कर में कई चालक गलत दिशा में भी गाड़ी दौड़ाते हैं, जिसका खामियाजा कई बार उन्हें दुर्घटना का सामना करके उठाना पड़ता है. ऐसे ही चालकों पर शिकंजा कसने के लिए कई राज्य की ट्रैफिक पुलिस कड़ी निगरानी रख रही है और चालान भी काट रही है.

चालान कटने के बावजूद हुड़दंग मचाने वाले चालक बाज नहीं आ रहे हैं. ऐसे चालकों को काबू में करने के लिए यूपी के गाजियाबाद में नया नियम लाया गया है, जिससे गलत दिशा में वाहन चलाने वाले चालकों का ड्राइविंग लाइसेंस (Driving license) भी सस्पेंड हो सकता है. हालांकि, ड्राइविंग लाइसेंस करने से पहले ड्राइवर को सुधरने का मौका दिया जाएगा.

तीसरी बार पकड़े गए तो लाइसेंस रद्द
गाजियाबाद में बीते दो महीनों में रॉन्ग साइड गाड़ी चलाने पर 5 हजार से ज्यादा चालान हुए हैं. ऐसे में अब गाजियाबाद की ट्रैफिक पुलिस ने जिले में यह नियम लागू कर दिया है कि जिस चालक का तीन बार रॉन्ग साइड वाहन चलाते हुए चालान कटता है, उसका लाइसेंस सस्पेंड हो जाएगा. गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि इसको लेकर आरटीओ से बात कर ली गई है और इसे जिले में लागू कर दिया गया है.

गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस के इस फैसले की हर कोई सराहना कर रहा है और उम्मीद की जा रही है कि अन्य जिले और राज्य भी इस तरह के कड़े जल्द कदम उठाएंगे. नए मोटर व्‍हीकल एक्ट के लागू होने के बाद जुर्माने की राशि पहले की तुलना में काफी अधिक हो गई थी. मगर नियम तोड़ने वाले चालक फिर भी बाज नहीं आए. ऐसे में गाजियाबाद ट्रैफिक पुलिस का यह कदम काबिले तारीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close