राष्ट्रीय

अब आप पीपीएफ़ में निवेश करके भी बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे, पढे पूरी खबर

नई दिल्ली। भारत में करोड़ों लोग करोड़पति बनने का सपना पाले कड़ी मेहनत में लगे रहते हैं। कोई इसके लिए बिजनेस करता है, कोई नौकरी बदलकर अपनी आय बढ़ाने की कोशिश करता है। हालांकि, इसके लिए सबसे जरूरी है हर महीने एक निश्चित आय सेव करने की आदत डालना। सेविंग नाम आते ही आपके दिमाग में सबसे पहले Public Provident Fund (PPF) का ख्याल आता है। इसमें इक्विटी मार्केट की तरह रिस्क नहीं होता। सरकार की स्कीम होने के कारण इसमें आपको अच्छा ब्याज मिलता है। इसके साथ ही आपको विभिन्न मौकों पर टैक्स में छूट मिलती है। इसका मतलब है कि PPF छूट, छूट, छूट (EEE) श्रेणी की सेविंग स्कीम है।

कितना कर सकते हैं निवेश

इस स्कीम के तहत आप हर साल अधिकतम 1.50 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैँ। कोई व्यक्ति किसी भी वित्त वर्ष में इस सीमा से अधिक इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकता है।

टैक्स छूट

आयकर की पुरानी व्यवस्था के अनुसार इस स्कीम में निवेश पर आपको सालाना 1.50 लाख रुपये तक के निवेश पर टैक्स में छूट मिलती है। इसके अलावा यह स्कीम EEE के तहत भी आपको बेनिफिट्स देता है।

क्या है छूट, छूट, छूट यानी EEE

EEE श्रेणी का मतलब है कि आपको अंशदान, ब्याज और मेच्योरिटी से होने वाली आय तीनों मौकों पर टैक्स छूट मिलती है। इसके अलावा EPF और Sukanya Samriddhi Yojana (SSY) इस श्रेणी के सेविंग स्कीम हैं।

PPF पर अभी कितना है ब्याज दर

सरकार हर तिमाही के लिए PPF सहित अन्य कई योजनाओं के लिए ब्याज दर निर्धारित करती है। जनवरी 2020 से मार्च 2020 के लिए पीपीएफ पर ब्याज दर 7.9% है।

PPF मेच्योरिटी

PPF अकाउंट की मेच्योरिटी की अवधि 15 साल होती है। हालांकि, कोई भी व्यक्ति एक से अधिक मौकों पर पांच-पांच साल के लिए एक्सटेंशन करा सकता है। इसके लिए उसे संबंधित बैंक और पोस्ट ऑफिस में आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको मेच्योरिटी वाले साल में Form 15H भरकर देना होगा।

PPF निवेश से कैसे बन सकते हैं करोड़पति

आप हर महीने 12,500 या दूसरे शब्दों में कहें तो हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस हिसाब से अगर आप लगातार 15 साल निवेश करते हैं तो 7.9 फीसद की ब्याज दर से 15 साल बाद आपका मेच्योरिटी अमाउंट 43 लाख 60 हजार रुपये के आसपास बैठता है। हालांकि, आप अगर दो बार यानी दस साल के लिए निवेश को एक्सटेंड करते हैं तो 25 साल बाद आपका मेच्योरिटी अमाउंट 1,16,60,769 रुपये पा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button