राष्ट्रीय

सियासी संकट के बीच आज पुदुच्चेरी के दौरे पर निकले राहुल गांधी, अल्पमत में है नारायणसामी सरकार

पुदुच्चेरी: किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस की अगुवाई कर रहे राहुल गांधी आज पुदुच्चेरी दौरे पर जा रहे हैं. राहुल गांधी के वहां पहुंचने से पहले ही उनकी पार्टी को तगड़ा झटका लगा है. मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के करीबी माने जाने वाले विधायक ए जॉन कुमार ने इस्तीफा दे दिया है. ए जॉन 2019 के उपचुनाव में कामराज नगर सीट से विधायक चुने गए थे. जॉन के इस्तीफे के बाद पुदुच्चेरी में संवैधानिक संकट खड़ा हो गया है क्योंकि राज्य में अब कांग्रेस की गठबंधन सरकार अल्पमत में आ गई है.

चार विधायकों के इस्तीफे के बाद 33 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस का संख्या बल 10 रह गया है, जिसमें अध्यक्ष भी शामिल हैं. कांग्रेस के साथ सरकार में शामिल सहयोगी डीएमके के तीन सदस्य हैं. जबकि एक निर्दलीय विधायक का समर्थन भी सरकार को हासिल है. विपक्ष के पास 14 विधायक हैं यानि सरकार और विपक्ष के विधायकों की संख्या अब बराबर हो गई है.

विपक्ष ने मांगा इस्तीफा, सीएम बोले- सरकर सुरक्षित
विपक्ष ने मुख्यमंत्री वी नारायणसामी से इस्तीफा मांगते हुए कहा कि सरकार अल्पमत में है. पुदुच्चेरी की 33 सदस्यीय विधानसभा में अब विपक्ष के सदस्यों की संख्या भी 14 है. हालांकि, नारायणसामी ने विपक्ष की मांग को खारिज करते हुए दावा किया कि उनकी सरकार को सदन में ‘बहुमत’ हासिल है. उल्लेखनीय है कि पुदुच्चेरी विधानसभा के लिए अगले कुछ महीनों में चुनाव होने वाले हैं.

पुदुच्चेरी की उपराज्यपाल पद से हटाई गईं किरण बेदी
पुदुच्चेरी में उत्पन्न हुए राजनीतिक संकट के बीच उपराज्यपाल किरण बेदी को मंगलवार रात को अचानक उनके पद से हटा दिया गया. राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया कि राष्ट्रपति ने निर्देश दिया है कि किरण बेदी ‘‘अब पुदुच्चेरी की उपराज्यपाल नहीं रहेंगी’’. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तेलंगाना की राज्यपाल तमिलिसाई सौंदर्यराजन को पुदुच्चेरी के उपराज्यपाल पद का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. उपराज्यपाल का पदभार संभालने के बाद से उनकी यह नयी जिम्मेदारी प्रभावी हो जाएगी और वह पुदुच्चेरी के उपराज्यपाल की नियमित व्यवस्था होने तक इस पद पर रहेंगी.

बेदी के हटने से कांग्रेस में खुशी, सीएम ने फैसले का स्वागत किया
इस बीच, नारायणसामी ने बेदी को हटाए जाने के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि यह लोगों के अधिकारों की जीत है. कांग्रेस की छात्र इकाई ने बेदी को हटाने का स्वागत करते हुए शहर में पटाखे फोड़े. ए नमास्सिवयम ने कहा कि उन्हें खुशी है कि तमिल भाषी सौंदर्यराजन को पुदुच्चेरी का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है और उन्होंने विश्वास जताया कि वह विकास योजनाओं को लागू करने में मदद करेंगी.

Related Articles

Back to top button