राष्ट्रीय

यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर प्लांट पर रूस ने बरसाए बम, IAEA ने दी ‘गंभीर खतरे’ की चेतावनी

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का आज नौवां दिन है. इस भीषण युद्ध के नौवें दिन रूसी सेना ने यूक्रेन में यूरोप के सबसे बड़े जापुरीझझिया परमाणु ऊर्जा संयंत्र और आस पास के क्षेत्र को अपने नियंत्रण में ले लिया है. इसको लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने गंभीर खतरे की चेतावनी दी है. साथ ही आईएईए ने कहा कि हम स्थिति के बारे में यूक्रेनी अधिकारियों के संपर्क में है और परमाणु ऊर्जा संयंत्र (एनपीपी) पर गोलाबारी की खबरों से भी अवगत है.

आईएईए ने ने दी गंभीर खतरे‘ की चेतावनी

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी ने यूक्रेन के परमाणु रिएक्टरों के हिट होने पर ‘गंभीर खतरे’ की चेतावनी दी है. आईएईए के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी ने परमाणु ऊर्जा संयंत्र में गंभीर स्थिति के बारे में यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामगल और यूक्रेनी परमाणु नियामक और ऑपरेटर के साथ बात की है. आईएईए ने रूसी सेना से बल के उपयोग को रोकने की अपील भी की है.

सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र पर गोलीबारी कर रहा रूस- यूक्रेन

यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बताया है कि रूसी सेना यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र, जपोरिजिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर रही है. इस संयंत्र में आग पहले ही लग चुकी है और अगर इसमें धमाका हुआ तो यह चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा होगा.

इससे पहले यूक्रेन के सरकारी अधिकारियों ने बताया था कि रूस के एनरहोदर शहर पर हमला करने के बाद यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा केंद्र से धुआं दिखाई दिया. हालांकि हमले के दौरान प्लांट में तीसरी बिजली इकाई बंद थी और अब केवल चौथी इकाई काम कर रही है.

Related Articles

Back to top button