उत्तराखंड

भाजपा ने जारी की नौ प्रत्‍याशियों की दूसरी सूची, पूर्व सीएम खंडूड़ी की बेटी ऋतु कोटद्वार से लड़ेंगी चुनाव

देहरादून। लंबी कसरत के बाद आखिरकार भाजपा ने बुधवार को विधानसभा की शेष रह गईं 11 सीटों मैं से नौ पर प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया। इनमें झबरेड़ा और रुद्रपुर सीट से वर्तमान विधायक क्रमशः देशराज कर्णवाल व राजकुमार ठुकराल के टिकट काट दिए गए। कोटद्वार सीट पर पार्टी ने यमकेश्वर से विधायक एवं पूर्व सीएम बीसी खंडूड़ी की पुत्री ऋतु खंडूड़ी को प्रत्याशी बनाया है।

भाजपा ने विधानसभा की 70 में से 59 सीटों पर प्रत्याशियों की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की थी। गढ़वाल मंडल की छह और कुमाऊं मंडल की पांच फंसी हुई सीटों पर प्रत्याशी चयन के मद्देनजर पार्टी तब से मंथन में जुटी हुई थी। इनमें से कुछ सीटों पर जिताऊ उम्मीदवार की तलाश तो कुछेक पर दावेदारों की अधिक संख्या को देखते हुए सशक्त प्रत्याशी के चयन के लिए माथापच्ची चल रही थी। कुछ सीटें जातीय व सामाजिक समीकरणों के कारण उलझी हुई थीं, जबकि कुछेक में कांग्रेस प्रत्याशियों की सूची पर भी पार्टी नजरें जमाए हुए थीं।

भाजपा के प्रांतीय और केंद्रीय नेतृत्व के बीच हुई कई दौर की वार्ता के बाद पार्टी ने इन बची हुई सीटों की गुत्थी को सुलझाने में कामयाबी पाई। यद्यपि, प्रत्याशियों के संबंध में दो दिन पहले सहमति बना ली गई थी, लेकिन पार्टी ने रणनीतिक तौर पर प्रत्याशियों की घोषणा को रोका हुआ था। अब जबकि नामांकन के लिए केवल दो दिन का ही समय रह गया है तो पार्टी ने बुधवार रात को 11 में से नौ प्रत्याशियों के नाम का एलान कर दिया।

Related Articles

Back to top button