उत्तराखंड

उत्तराखंड में चार सप्ताह में चार गुना बढ़ा कोरोना, आकड़ों में देखिए क्या है संक्रमण की स्थिति

देहरादून। उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण अब तेजी से बढ़ रहा है। पिछले चार सप्ताह में राज्य में संक्रमितों की संख्या और संक्रमण दर में चार गुना की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। कोरोना के आंकड़ों का विश्लेषण कर रही संस्था सोशल डेवलपमेंट फार कम्युनिटी फाउंडेशन ने इस पर रिपोर्ट जारी की है।

संस्था के अध्यक्ष अनूप नौटियाल ने बताया कि राज्य में कोरोनाकाल के 94 सप्ताह बीत चुके हैं। दिसंबर की स्थिति देखें तो कोरोना का ग्राफ फिर तेजी से बढ़ रहा है। हर सप्ताह संक्रमण में इजाफा हो रहा है। ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच यह बेहद चिंताजनक है। चिंता इस बात की भी है कि जांच उस अनुपात में नहीं बढ़ी। अभी भी लक्ष्य की तुलना में बहुत कम जांच की जा रही है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने हर दिन 25 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य तय किया था। इस लिहाज से 94वें सप्ताह में एक लाख 75 हजार जांच होनी चाहिए थी, मगर इसके सापेक्ष एक लाख नौ हजार 621 (63 प्रतिशत) व्यक्तियों की जांच ही की गई। इससे संक्रमण की स्थिति की सही पहचान नहीं हो पा रही। इससे आने वाले दिनों में परेशानी बढ़ सकती है। उनका मानना है कि कोरोना के बढ़ते खतरे के बीच राजनीतिक दलों और आमजन के जिम्मेदारी लेने का समय आ गया है, अन्यथा परिणाम भयावह होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close