राष्ट्रीय

आलीशान हवेलियां, महंगी छुट्टियां और असीमित दौलत; पढ़ें दुबई के ‘शाही’ तलाक की इनसाइड स्टोरी

लंदन. यूनाइटेड अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम और उनकी पूर्व पत्‍नी हया बिंत अल हुसैन के बीच कानूनी लड़ाई ने शाही राजघराने की आलीशान जीवनशैली को दुनिया के सामने ला दिया है. बता दें कि एक ब्रिटिश अदालत ने मंगलवार को दुबई के शासक को अपनी पूर्व पत्नी और उनके बच्चों को 554 मिलियन पाउंड (5540 करोड़ रुपये) का भुगतान करने का आदेश दिया है. ये ब्रिटिश इतिहास में सबसे महंगे तलाक में से एक है.

समझौता राशि राजकुमारी हया की ब्रिटिश हवेली के रखरखाव और उनकी और उनके बच्चों की भविष्य की सुरक्षा लागत को कवर करने के लिए जाएगी. आइए जानते हैं अदालत में शाही जोड़े के आलीशान जीवन शैली के बारे में किस तरह की जानकारी लगी.

एक दर्जन से अधिक आलीशान हवेली
शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम, जो वर्तमान में यूनाइटेड अरब अमीरात के प्रधानमंत्री और दुबई के शासक है, ने 2004 में राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन से शादी की थी. हया दुबई के शासक की छठवीं पत्नी थी. किंग ने 2019 में राजकुमारी हया को बिना बताए ही शरिया कानून के तहत तलाक दे दिया था. हया दुबई छोड़ चुकी हैं और पिछले कई सालों से ब्रिटेन में ही रह रही हैं. राजकुमारी के वकीलों ने अदालत को बताया कि दुबई में उनके और बच्चों के पास ‘असीमित’ पैसे थे. राजकुमारी हया के पास एक दर्जन से अधिक आलीशान हवेली, एक 400 मिलियन पाउंड की नौका और निजी विमानों का एक बेड़ा था. इसके जवाब में दुबई के शासक के वकीलों ने कहा कि उन्‍हें अपने घर के लिए सालाना 83 मिलियन पाउंड मिलते थे, जबकि 9 मिलियन पाउंड का पैसा खर्च होता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close