राष्ट्रीय

फिर बढ़े सीएनजी और पीएनजी के दाम, जानें अब प्रति किग्रा क्या हो गए हैं रेट्स

एक बार फिर वाहन ईंधन सीएनजी और पाइप के जरिये घरों तक पहुंचने वाली रसोई गैस के दाम बढ़ा दिए गए हैं. कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमत में 2 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी की गई है. इस बढ़ोतरी में टैक्स शामिल है. ये रेट आज सुबह यानी 18 December 2021 से लागू मानें जाएंगे. सीएनजी के अलावा रसोई गैस पीएनजी के दाम भी 2 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए गए हैं.

सीएनजी रेट में बढ़ोतरी के बाद मुंबई में अब नई कीमत 63.50 रुपये प्रति किलोग्राम है. वहीं, मुंबई में पाइप नेचुरल गैस की संशोधित कीमत 38 रुपये प्रति यूनिट हो गई है. बता दें कि इस साल मुंबई महानगर क्षेत्र में सीएनजी के दाम में बीते 11 महीने के भीतर 16 रुपये प्रति किग्रा की बढ़ोतरी की गई है. इसका सीधा असर महानगर क्षेत्र के 8 लाख ग्राहकों पर पड़ा है.

किन लोगों पर पड़ा सीएनजी के दाम बढ़ने का असर
सीएनजी की कीमतों में बदलाव से 3 लाख निजी कार का इस्तेमाल करने वाले लोगों पर सीधा असर पड़ा है. इसके अलावा ऑटो, टैक्सी और बसों जैसे सार्वजनिक परिवहन में सफर करने वाले लोगों पर इस बढ़ोतरी का असर हुआ है. साथ ही पिछले तीन महीनों में चौथी बार सीएनजी के दाम में बढ़ोतरी की गई है. काली पीली टैक्सी और ऑटोरिक्शा संघ इस बार किराये में बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे. इस साल सीएनजी की कीमतों में 16 रुपये प्रति किलोग्राम वृद्धि के बाद काली पीली टैक्सी के न्यूनतम किराये में 5 रुपये और ऑटोरिक्शा में 2 रुपये बढ़ाए गए हैं.

पेट्रोल-डीजल के दामों में नहीं हुआ कोई बदलाव
सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं. चारों महनगरों में आज भी दोनों पारंपरिक ईंधनों की कीमतों (Fuel price) में कोई बदलाव नहीं किया गया है. दिवाली के बाद से ही दोनों ईंधन के दाम स्थिर बने हुए हैं. नए रेट के मुताबिक, आज दिल्ली में पेट्रोल का दाम 95.41 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये व डीजल 94.14 रुपये, चेन्‍नई में पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये और कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर है.

Related Articles

Back to top button