उत्तराखंड

आयुष मंत्री हरक सिंह रावत बोले, उत्तराखंड में आयुष की अपार संभावनाएं; युवाओं को रोजगार भी मिलेगा

देहरादून। उत्तराखंड के आयुष मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश में जैव विविधता के चलते आयुष के विकास की अपार संभावनाएं हैं। इससे युवाओं को शिक्षा के साथ रोजगार भी प्राप्त होगा। सरकार ऐसी नीति बना रही है, जिसका आमजन को लाभ मिल सके।

सोमवार से उत्तराखंड विज्ञान एवं तकनीकी परिषद (यूकास्ट) के विज्ञान धाम परिसर, झाझरा में दो दिवसीय इंटरनेशनल साइंस एंड टेक्नोलाजी फेस्टिवल-2021 शुरू हुआ। जिसमें पहले दिन हिमालयन वाइस चांसलर कान्क्लेव आयोजित किया गया, जिसका आयुष मंत्री ने उद्घाटन किया। कान्क्लेव में हिमालयी क्षेत्र के सभी 13 राज्य व केंद्र शासित प्रदेश के 30 से ज्यादा विश्वविद्यालयों के कुलपति और कई शिक्षाविद ने भाग लिया।

इस मौके पर उत्तराखंड श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.पीपी ध्यानी ने हिमालयी राज्यों में स्थापित विश्वविद्यालयों को सुझाव दिया कि वे हिमालय संरक्षण के लिए शोध को बढ़ावा दें, ताकि हिमालयी क्षेत्र की जलवायु संरक्षण के साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ें। हेमवती नंदन बहुगुणा केंद्रीय विश्वविद्यालय, श्रीनगर (गढ़वाल)के पूर्व कुलपति प्रो. एसपी सिंह ने कान्क्लेव की रूपरेखा को प्रस्तुत किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close