राष्ट्रीय

खुशखबरी, जल्द सस्ता हो जाएगा Petrol-Diesel! सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला, चेक कर लें आज क्या है 1 लीटर का दाम?

Petrol-Diesel Price Today: देशभर में ऊंची पेट्रोल-डीजल की कीमतों से आम जनता काफी परेशान है. भारत ने ईंधन की कीमतों को कम करने के लिए बड़ फैसला लिया है, जिसके बाद तेल की कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है. बता दें सरकारी तेल कंपनियों ने लगातार 20वें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. IOCL की वेबसाइट के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में 1 लीटर पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल का भाव 86.67 रुपये है.

पेट्रोनियम मंत्री ने की बैठक 
पेट्रोनियम मंत्री ने मंगलवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों को कम करने के लिए बैठक में बड़ा फैसला लिया है, जिससे आने वाले दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती देखने को मिल सकती है.

सरकार ने बनाया ये प्लान
पेट्रोलियम मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, पेट्रोल और डीजल की कीमतों को कम करने के लिए भारत अपने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार (स्ट्रैटेजिक पेट्रोलियम रिजर्व) से 50 लाख बैरल कच्चा तेल रिलीज करेगा. बता दें इसको रिलीज करने से पहले सरकार अमेरिका, चीन, जापान और दक्षिण कोरिया जैसे बड़े उपभोक्ताओं के साथ विचार किया जाएगा.

विचार-विमर्श के बाद होगा फैसला

इस विचार-विमर्श के बाद ही निकासी को लेकर कुछ कदम उठाया जाएगा. इससे बाजार में कच्चे तेल की उपलब्धता बढ़ जाएगी और घरेलू बाजार में ईंधन की कीमतों में कटौती हो सकती है.

  • दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये और डीजल का भाव 86.67 रुपये प्रति लीटर है.
  • मुंबई में पेट्रोल का भाव 109.98 रुपये प्रति लीटर हो गया है वहीं, डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर के लेवल पर है.
  • कोलकाता में पेट्रोल का रेट 104.67  रुपये और डीजल का भाव 89.79 रुपये प्रति लीटर पर है.
  • इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल का भाव 101.40 रुपये और डीजल की कीमत 91.42 रुपये प्रति लीटर है.

हर दिन जारी होते हैं नए रेट्स
बता दें IOCL हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी करती है. आप कंपनी की वेबसाइट https://associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की लेटेस्ट कीमतें चेक कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button