खास रिपोर्ट

बजट 2021 : कोरोनाकाल के बीच 1 फरवरी को वित्त मंत्री पेश करेंगी आम बजट

नई दिल्ली I 1 फरवरी को सरकार केंद्रीय बजट 2021 पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है। शुक्रवार, 29 जनवरी 2021 को सुबह 11.00 बजे संसद के दोनों सदनों को संबोधित करेंगे और केंद्रीय बजट सोमवार 1 फरवरी को सुबह 11:00 बजे पेश किया जाएगा। 2021। आम तौर पर बजट भाषण सुबह 11:00 बजे शुरू होता है। कुछ साल पहले, सरकार ने एक अलग रेलवे बजट पेश करने का अभ्यास किया।बजट 2017 में रेल बजट का विलय किया गया था। इस वर्ष भी रेलवे बजट प्रस्तुति केंद्रीय बजट का हिस्सा होगी।

कोविड के बीच पेश होगा आम बजट
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी ए-टीम आधुनिक भारत के सबसे चुनौतीपूर्ण बजट में से एक कोविड -19 के साथ पेश करने के लिए कमर कस रही है, जो भारतीय अर्थव्यवस्था को पटकनी दे रहा है। यह बजट जैसा पहले कभी नहीं होगा क्योंकि यह एक ऐसा बजट होगा जो सदियों पुरानी परंपराओं और रीति-रिवाजों को तोड़ देगा। 26 नवंबर, 1947 के बाद पहली बार बजट प्रतियां नहीं छापी जाएंगी।

कड़ी सुरक्षा में तैयार होता है बजट
नॉर्थ ब्लॉक में बजट दस्तावेजों के मुद्रण के लिए एक समर्पित प्रेस के साथ एक बोर्डिंग और लॉजिंग क्षेत्र के साथ-साथ 100 से अधिक बजट अधिकारी हैं जो बजट दस्तावेजों को सील करने और वितरित करने तक प्रेस में रखे जाते हैं। लेकिन कोविद -19 के प्रसार पर चिंताओं के कारण, सरकार ने इस रिवाज को मिस करने का फैसला किया है। पहले ऐसी रिपोर्टें थीं कि पारंपरिक हलवा समारोह जो बजट की आधिकारिक छपाई को चिह्नित करता है, को भी गिराया जाना तय है। एजेंसी एएनआई को बताया कि पारंपरिक हलवा समारोह संसद में बजट की प्रस्तुति से 10 दिन पहले परंपरा के अनुसार किया जाएगा। एएनआई के ट्वीट के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने उन रिपोर्टों का खंडन किया है कि इस साल पारंपरिक हलवा समारोह नहीं किया जाएगा।

बजट और हलवा परंपरा
संसद में बजट की प्रस्तुति से 10 दिन पहले इसकी मेजबानी की जाएगी। परंपरा के अनुसार: स्रोत” असिंचित के लिए, हर साल वित्त मंत्रालय हलवा समारोह ’आयोजित करता है जो बजट के दस्तावेजों के मुद्रण की प्रक्रिया को चिह्नित करता है। भारतीय मिठाई को एक बड़े कढ़ाही में तैयार किया जाता है और बजट की तैयारी में शामिल पूरे कर्मचारियों को परोसा जाता है।अधिकारियों को हलवा परोसने का महत्व पूरी परियोजना की गोपनीयता को चिह्नित करना है। इस वर्ष का बजट डिजिटल अंत तक जाने के लिए निर्धारित है क्योंकि संसद के सभी 750 सदस्यों को बजट की सॉफ्ट कॉपी और आर्थिक सर्वेक्षण मिलेगा। बजट के दिन संसद में बजट पत्रों से लदे ट्रकों की परिचित दृष्टि को भी छूट दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button