उत्तराखंड

उत्तराखंड में सोमवार को आए 56 कोरोना पॉजिटिव केस, कुल संक्रमित हुए 1411

देहरादून। उत्तराखंड में सोमवार को कोरोना संक्रमण के 56 नए केेस सामने आए हैं। जिसके बाद अब राज्य में मरीजों की संख्या 1411 हो गई है। वहीं अब तक 663 मरीज ठीक को चुके हैं।

आज देहरादून में पांच, बागेश्वर, चंपावत व रुद्रप्रयाग में दो, चमोली, नैनीताल व ऊधमसिंह नगर में एक, पौड़ी में चार, टिहरी में 28 और हरिद्वार में नौ संक्रमित मिले हैं। हरिद्वार में मिले केवल एक संक्रमित को छोड़कर बाकी सभी प्रवासी उत्तराखंडी हैं। आज दोपहर जारी हुए हेल्थ बुलेटिन में यह जानकारी दी गई है।

दून में लॉकडाउन के नियमों के उल्लंघन करने पर 11 गिरफ्तार, 19 वाहन सीज

दून में लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने पर पुलिस ने दो दुकानदारों सहित 11 लोगों को गिरफ्तार किया। उनके खिलाफ डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। इसके साथ ही पुलिस एक्ट में 72 लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई और 19 वाहनों को सीज किया गया।

दून में दो दिन पूरी तरह से बंदी की घोषणा

विदित हो कि कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण दून में दो दिन पूरी तरह से बंदी की घोषणा की हुई है। दो पहिया और चार पहिया वाहनों को पूर्णरूप से प्रतिबंधित किया गया है। लोगों से लॉकडाउन के नियमों का पालन करने को कहा गया है, लेकिन इसके बाद भी कुछ लोग नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। ऐसे लोगों के खिलाफ पुलिस सख्ती से कार्रवाई कर रही है।

रविवार को नियमों के उल्लंघन ने पुलिस ने डालनवाला में दो दुकानों को गिरफ्तार किया गया। इसके साथ ही नौ अन्य लोगों के खिलाफ भी नियमों के उल्लंघन करने पर कार्रवाई करते हुए उन्हें गिरफ्तार किया गया। पुलिस एक्ट में 389 वाहनों का चालन करते हुए 19 वाहनों को सीज किया गया।

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने कहा कि नियमों का उल्लंघन किसी भी हालत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

पूल में भेजे गए 1066 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव

हरिद्वार में संस्थागत क्वारंटीन किए गए प्रवासी लोगों के पूल में लिए गए 1066 सैंपल की सभी रिपोर्ट नेगेटिव आने पर स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली है। हालांकि इनमें से पूर्व में कुछ की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी थी। अब पूल में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट जारी होने पर जिले में 1665 सैंपल की रिपोर्ट आनी शेष रह गई है।

हरिद्वार जनपद में 21 मई के बाद श्रमिक एक्सप्रेस से आने वाले प्रवासियों को संस्थागत क्वारंटीन करने पर बड़ी संख्या में सैंपल लिए गए। जिले में अभी तक 6699 के सैंपल लिए जा चुके हैं। इनमें संस्थागत क्वारंटीन किए लोगों के सामूहिक तौर पर सैंपल लिए गए थो। इन सैंपल की जांच पूल के माध्यम से की गई। पूल में भेजे गए करीब तीन हजार सैंपलों की रिपोर्ट न आने से स्वास्थ्य विभाग पर बड़ा दबाव बना हुआ था।

आशंका जताई जा रही थी कि इन रिपोर्ट के बाद प्रवासियों में बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित सामने आएंगे। सोमवार को पूल के माध्यम से लिए गए सैंपल की रिपोर्ट जारी होने पर स्वास्थ्य विभाग के साथ ही नगरवासियों को भी बड़ी राहत मिली है। सीएमओ डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि अभी तक लिए गए सैंपलों में से 5034 की रिपोर्ट प्राप्त हो चुकी है। सोमवार को जारी हुई सैंपलों की रिपोर्ट में पूल में लिए गए 1066 की रिपोर्ट जारी हुई। ये सभी नेगेटिव आई है। अभी 1665 की रिपोर्ट शेष रह गई है

दून में दो कंटेनमेंट जोन और बने

कोरोना संक्रमित मिलने पर प्रशासन ने सोमवार को बल्लूपुर और जौलीग्रांट में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद आसपास के क्षेत्र के कुछ भाग को सील कर दिया है। यहां अग्रिम आदेशों तक लोग पूरी तरह से कॉलोनी के अंदर ही रहेंगे। इस दौरान क्षेत्र के बैंक, दुकानें और अन्य सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। डीएम डॉ. आशीष कुमार श्रीवास्तव ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं।

डीएम ने बताया कि बल्लूपुर स्थित राम विहार के पूर्व दिशा में अशोक की दुकान, पश्चिम में वन विहार रोड, उत्तर में चकराता रोड तथा दक्षिण में दिनेश रावत के मकान तक के इलाके को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसी तरह डोईवाला जौलीग्रांट स्थित वार्ड 5, बिचली जौली, सोलंकी मोहल्ले को पूर्व दिशा में ओमवीर सोलंकी का मकान, पश्चिम में संदीप सोलंकी, उत्तर में रास्ता व वन भूमि तथा दक्षिण में कृषि भूमि तथा धूक सिंह का मकान का क्षेत्र कंटेनमेंट जोन घोषित किया है।

मौजूदा समय जिले में कुल 25 कंटेनमेंट जोन हैं। डीएम ने बताया कि इन इलाकों में जरूरी वस्तुओं की सप्लाई प्रशासन कराएगा। परिवार का एक सदस्य खरीदारी के लिए बाहर निकल सकता है। मोबाइल वैन के जरिए दूध की सप्लाई की जाएगी। नगर निगम को क्षेत्र की सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के साथ ही मुनादी कर लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा पुलिस इलाके की बैरिकेडिंग करेगी। सीएमओ को सामुदायिक स्वास्थ्य पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इमरजेंसी में कॉलोनी के लोग पुलिस के टोल फ्री नंबर 112 पर संपर्क कर सकते हैं। आदेश का पालन न करने वालों के खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button