दुनिया

कोरोना की गिरफ्त में चीन, महामारी की शुरुआत के बाद अब तक के सबसे ज्यादा मामले, WHO ने चौथी लहर को लेकर चेताया

चीन में कोरोना महामारी से एक बार फिर दहशत का माहौल है. चीन के कई शहरों में कोरोना वायरस एक बार फिर तेसी से पैर पसार रहा है. कई शहरों में कोरोना संक्रमण में मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. चीन में 5,280 नए कोविड -19 मामले सामने आए हैं. महामारी की शुरुआत के बाद पहली बार इतनी संख्या में कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. नेशनल हेल्थ कमीशन ने कहा कि देश में इस साल अब तक 2021 में दर्ज किए गए मामलों से भी ज्यादा केस दर्ज हो चुके हैं. कोरोना के मामले बढ़ने से कई शहरों में लॉकडाउन की स्थिति है. वही कुछ शहरों में स्कूल बंद कर दिए गए. कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए लोग घरों में कैद हो गए हैं वही कई और प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं. वही WHO वैज्ञानिक मारिया वान करखोव ने चेतावनी देते हुए कहा है कि दुनिया में ओमिक्रोन और डेल्टा के मिश्रण से नया वैरिएंट विकसित हो रहा है.

चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े

सोमवार को दुनियाभर में 13 लाख से ज्यादा नए केस सामने आए थे. जबकि इस बीमारी की वजह से 3579 लोगों की मौत हुई है. वहीं, इससे पहले चीन में रविवार को करीब 3300 मामले सामने आए थे. कोरोना संक्रमण का ये मामला पिछले 2 साल में सबसे ज्यादा था. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए चीन के शेनजेन में लॉकडाउन लगा दिया गया है. भारी संख्या में लोग घरों में कैद रहने के लिए मजबूर हुए हैं. इसके साथ ही शंघाई में पहले ही स्कूलों को बंद कर दिया गया है ताकि संक्रमण के प्रसार को फैलने से रोका जा सके.

WHO की चेतावनी

बीते एक हफ्ते में बीजिंग, शंघाई समेत शेनजेन, जिआंग्सु, शेडोंग और झेजियांग प्रांतों में कोरोना के नए केस सामने आए हैं. इससे चीनी अर्थव्यवस्था एक बार फिर गंभीर रूप से प्रभावित होने की संभावना जताई जा रही है. वर्तमान में कई जगहों पर कुल 3 करोड़ से ज्यादा आबादी लॉकडाउन में कैद है. उधर WHO वैज्ञानिक मारिया वान करखोव ने कहा है कि दुनिया में ओमिक्रोन और डेल्टा के मिश्रण से नया वैरिएंट विकसित हो सकता है जो महामारी की चौथी लहर ला सकता है. चीन के वुहान में ही पहली बार वायरस का पता चला था. जिसके बाद से चीन में जीरो कोविड पॉलिसी लागू है. चीन ने काफी सख्ती दिखाते हुए लॉकडाउन, ट्रैवल बैन समेत कई प्रतिबंध लागू किए थे. चीन पर ही इस वायरस को फैलाने के आरोप भी लगे थे. एक बार फिर से चीन में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ने से दुनियाभर में इस बीमारी को लेकर चिंता बढ़ गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close