राष्ट्रीय

कांग्रेस के पिटारे में और क्या, घोषणापत्र जारी करेंगे राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

UP assembly elections 2022 Congress Manifesto: पार्टी ने अब तक 125 और 41 उम्मीदवारों की दो सूचियां जारी की हैं और अपना वादा निभाया है. कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ रही है। उत्तर प्रदेश में कांग्रेस लगभग तीन दशकों से सत्ता से बाहर है।कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार को उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए पार्टी का युवा घोषणापत्र जारी करेंगे। सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा और चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण के लिए नामांकन का अंतिम दिन आज समाप्त हो रहा है.

कांग्रेस यूथ मैनिफेस्टो पर टिकी नजर
घोषणा पत्र जारी होने के बाद कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस वार्ता की जाएगी।कांग्रेस यूपी चुनाव युवाओं और महिलाओं को ध्यान में रखकर लड़ रही है और उसने घोषणा की है कि वह राज्य में महिलाओं के लिए 40 प्रतिशत टिकट आरक्षित करेगी।पार्टी ने अब तक 125 और 41 उम्मीदवारों की दो सूचियां जारी की हैं और अपना वादा निभाया है। कांग्रेस अकेले चुनाव लड़ रही है।दूसरी सूची के साथ, कांग्रेस ने अब तक सात चरणों में होने वाली 403 विधानसभा सीटों में से 166 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। 10 फरवरी को पहले चरण के मतदान में 94 सीटों पर मतदान होगा।

हाल के दिनों में कई दिग्गजों ने कांग्रेस से किया किनारा
पश्चिमी यूपी के सहारनपुर जिले के दो मौजूदा विधायकों नरेश सैनी और मसूद अख्तर सहित बड़ी संख्या में दलबदलुओं ने कांग्रेस छोड़ दी है। तो वरिष्ठ नेता इमरान मसूद और पंकज मलिक हैं। कांग्रेस को पश्चिमी यूपी में ऐसी कई सीटों के लिए उपयुक्त उम्मीदवार खोजने की चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।पार्टी के अभियान का केंद्रीय विषय ‘लड़की हूं, बालक शक्ति हूं’ है, जिसे कांग्रेस महासचिव प्रियाना गांधी वाड्रा ने लोकप्रिय बनाया, जो इस चुनाव में प्रभारी हैं।

यूपी में सात चरण में चुनाव
उत्तर प्रदेश में कांग्रेस लगभग तीन दशकों से सत्ता से बाहर है, और इस साल वापसी की यात्रा में, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), समाजवादी पार्टी (सपा) और अन्य खिलाड़ियों से कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है।उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान 10 फरवरी से शुरू होगा। उत्तर प्रदेश में मतदान 10 फरवरी, 14, 20, 23, 27 फरवरी और 3 और 7 मार्च को होंगे। मतों की गिनती 10 मार्च को होगी।

Related Articles

Back to top button